झारखंड में BJP के सामने सीट बंटवारे की चुनौती

रांची – भारतीय जनता पार्टी (BJP) चुनावी राज्य झारखंड में अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सहयोगियों की सीटों के बंटवारे की मांगों से जूझ रही है।

रालोद और लोजपा-रामविलास ने काफी सीटों पर दावा पेश किया है। इस बीच, भाजपा के सह-चुनाव प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा ने पहले आजसू और जेडी-यू के साथ गठबंधन की घोषणा की थी।

किसने मांगी कितनी सीट?

हालांकि, रालोद महासचिव त्रिलोक त्यागी ने 20-22 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। त्यागी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि झारखंड में 20 सीटों की हमारी मांग पर विचार किया जाएगा।” इसके अलावा, उन्होंने संकेत दिया कि अगर “सम्मानजनक सीटें” नहीं दी गईं तो आरएलडी अकेले चुनाव लड़ सकती है। दूसरी ओर, एलजेपी-रामविलास आगामी चुनावों में 32 से 34 सीटों पर नज़र गड़ाए हुए हैं।

एनडीए सहयोगियों की मांगों ने झारखंड में BJP की चुनावी रणनीति को जटिल बना दिया

एलजेपी-रामविलास प्रमुख चिराग पासवान ने अकेले चुनाव लड़ने सहित सभी विकल्प खुले रखे हैं। इसके अलावा, पार्टी के झारखंड अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान ने राज्य में अपनी मजबूत उपस्थिति पर जोर दिया। इस बीच, बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडी-यू तीन से चार प्रमुख सीटों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

हालांकि, आरएलडी और एलजेपी-रामविलास के साथ संभावित गठबंधन के बारे में भाजपा ने चुप्पी साध रखी है। इसके विपरीत, सत्तारूढ़ गठबंधन की लोकप्रिय कल्याणकारी योजनाएं भाजपा के लिए एक अतिरिक्त चुनौती पेश करती हैं। विशेष रूप से, 2019 के झारखंड विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 81 में से 25 सीटें जीती थीं।

वार्ता से जुड़े एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया कि, “सीट बंटवारे का समझौता अभी भी विवादास्पद बना हुआ है।”

यह भी पढ़े: सलमान खान का ‘Singham Again’ में कैमियो: बड़ा क्रॉसओवर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *