BJP ने झारखंड में महिलाओं को 2,100 रुपये मासिक देने का वादा किया

रांची – केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि यदि BJP आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव जीतती है तो महिलाओं को 2,100 रुपये मासिक दिए जाएंगे।

झारखंड में चुनाव जीतने पर BJP महिलाओं को 2,100 रुपये मासिक देगी

इस घोषणा का उद्देश्य राज्य की मैय्या सम्मान योजना का मुकाबला करना है। वर्तमान योजना के तहत महिलाओं को झारखंड सरकार से 1,000 रुपये मासिक मिलते हैं। चौहान ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना की नकल करने का आरोप लगाया। इसके अलावा, उन्होंने सोरेन पर पिछले वादे को पूरा न करने का आरोप लगाया।

BJP

चौहान ने कहा, “सोरेन ने पांच साल पहले चूल्हे के खर्च के लिए 2,000 रुपये मासिक देने का वादा किया था।” भाजपा नेता ने दावा किया कि इस अधूरे वादे से प्रति महिला 1.20 लाख रुपये मिलेंगे।

चौहान ने सोरेन की मैय्या सम्मान योजना को अपर्याप्त बताया

हालांकि, सोरेन की सरकार ने हाल ही में 1,000 रुपये मासिक वितरित करना शुरू किया है। चौहान ने इसे चुनाव से पहले आखिरी समय में किया गया प्रयास बताया। इस बीच, भाजपा ने मैय्या सम्मान योजना की बढ़ती लोकप्रियता पर चिंता व्यक्त की है। इस योजना ने सार्वजनिक बैठकों में महिलाओं की बड़ी भीड़ को आकर्षित किया है। कल्पना सोरेन पूरे राज्य में मैय्या सम्मान यात्रा का नेतृत्व कर रही हैं।

इसके अलावा, चौहान ने लगातार परीक्षा पेपर लीक के लिए झामुमो सरकार की आलोचना की। उन्होंने मजाक में झामुमो को झारखंड मुक्ति मोर्चा के बजाय “पेपर लीक मोर्चा” कहा। भाजपा नेता ने वादा किया कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो 2,87,400 रिक्त पदों को भरा जाएगा। अपनी यात्रा के दौरान, चौहान ने विभिन्न आदिवासी समुदायों के साथ गहन बातचीत की।

भाजपा नेता ने दो दिवसीय दौरे के दौरान आदिवासी समुदायों से बातचीत की

उन्होंने बैगा, कोरबा, बिरहोर, किसान और चीक बड़ाइक जनजातियों के सदस्यों से मुलाकात की। मंत्री ने आदिवासी रीति-रिवाजों को अपनाया, पारंपरिक ढोल बजाया और नृत्य किया। उन्होंने गोंदली चावल और मकई के घट्टा सहित स्थानीय व्यंजनों का भी स्वाद लिया। चौहान ने अपने दौरे के दौरान पारंपरिक आदिवासी गीत और नृत्य देखे।

BJP

ये प्रदर्शन आम तौर पर फसल की बुवाई और पूजा अनुष्ठानों का हिस्सा होते हैं। भाजपा की ओर से अधिक नकद राशि की पेशकश का उद्देश्य आगामी चुनावों में मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करना है।

यह भी पढ़े: ‘Make in India’ के 10 साल: आत्मनिर्भर भारत की दिशा में क्रांतिकारी बदलाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *