बिहार समेत अन्य 8 राज्यों में Byelection की तारीखों का ऐलान

New Delhi: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को कहा कि 9 राज्यों में 26 विधानसभा क्षेत्रों के लिए Byelection लोकसभा चुनाव 2024 के साथ होंगे।

किन राज्यों में होंगी Byelection?

नई दिल्ली के विज्ञान भवन से प्रेस को संबोधित करते हुए सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि जिन राज्यों में उपचुनाव होंगे उनमें बिहार, हरियाणा, गुजरात, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

Byelection: मतदान लोकसभा मतदान की तारीखों के साथ होगा

कार्यक्रम के अनुसार, मतदान लोकसभा मतदान की तारीखों के साथ होगा, जो 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून हैं।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि वोटों की गिनती की घोषणा लोकसभा चुनाव के साथ 4 जून को की जाएगी।

राज्यों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 6, गुजरात में 5, उत्तर प्रदेश में 4, पश्चिम बंगाल में 2 और बिहार, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और एक-एक विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा।

Byelection 19 अप्रैल से शुरू होकर 7 चरणों में होगा

कुमार ने शनिवार को 17वें लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की भी घोषणा की और कहा कि यह 19 अप्रैल से शुरू होकर 7 चरणों में होगा।

चरणों के अनुसार, चरण 1 के मतदान में, 102 संसदीय सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा, 89 संसदीय सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा, 94 संसदीय सीटों पर 7 मई को मतदान होगा, 96 संसदीय सीटों पर मतदान होगा। 13 मई को 49 संसदीय सीटों पर मतदान होगा, 20 मई को 57 संसदीय सीटों पर मतदान होगा, 25 मई को 57 संसदीय सीटों पर मतदान होगा और 1 जून को 57 संसदीय सीटों पर मतदान होगा।

सीईसी राजीव कुमार ने यह भी कहा कि लोकसभा चुनावों के साथ, चार राज्यों – सिक्किम, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश ओडिशा में एक साथ चुनाव होंगे। ये लोकसभा चुनाव के दौरान भी होंगे.

यह भी पढ़े: झारखंड में नाबालिगों ने दो लड़कियों से किया Gang Rape; तीन गिरफ्तार

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.