CBI ने नीट-यूजी पेपर लीक मामले में बिहार में पहली गिरफ्तारी की

CBI News: गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक मनीष कुमार पर एक खाली स्कूल का इस्तेमाल करने का संदेह है, जहां कम से कम दो दर्जन छात्रों को लीक पेपर दिया गया था।

CBI ने नीट पेपर लीक मामले में छह प्राथमिकी दर्ज की

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बिहार में नीट-यूजी पेपर लीक मामले में अपनी पहली गिरफ्तारी की है, जिसमें मनीष कुमार और आशुतोष नामक दो व्यक्तियों को पटना से हिरासत में लिया गया है।

सीबीआई सूत्रों के अनुसार, मनीष कुमार ने अपनी कार में छात्रों को लाने-ले जाने की सुविधा प्रदान की और उस पर एक खाली स्कूल का इस्तेमाल करने का संदेह है, जहां कम से कम दो दर्जन छात्रों को लीक पेपर दिया गया और उन्होंने इसे याद कर लिया, जबकि आशुतोष ने छात्रों के लिए अपने आवास पर रहने की व्यवस्था की। दोनों लोगों को एजेंसी ने गुरुवार को पूछताछ के लिए बुलाया था और उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

CBI: नीट पेपर लीक मामले में छह प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की हैं,

सीबीआई ने नीट पेपर लीक मामले में छह प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की हैं, जिनमें से पहली रविवार को हुई, एक दिन पहले शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की थी कि जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंप दी जाएगी। सीबीआई की गिरफ्तारी से पहले पुलिस ने बिहार, महाराष्ट्र और दिल्ली में कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया था। इनमें एक अभ्यर्थी भी शामिल था, जिसने कहा कि उसे और कुछ अन्य लोगों को परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्नपत्र की एक प्रति मिली थी।

यह भी पढ़े: UGC-NET का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था: Dharmendra Pradhan

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा 5 मई को स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए नीट-यूजी 2024 के लिए लगभग 24 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। परिणाम निर्धारित समय से 10 दिन पहले 4 जून को घोषित किए गए थे, लेकिन प्रश्नपत्र लीक होने और 1,500 से अधिक छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के आरोपों के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। सर्वोच्च न्यायालय सहित अदालतों में भी मामले दर्ज किए गए, जिसने एनटीए को फटकार लगाई है।

सरकार “निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध: President

यह मुद्दा एक बड़े राजनीतिक विवाद में भी बदल गया राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार “निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध है” और आश्वासन दिया कि दोषियों को कड़ी सजा मिलेगी। उन्होंने कहा, “हाल ही में हुई अनियमितताओं और पेपर लीक से सख्ती से निपटा जा रहा है और सरकार का ध्यान परीक्षा प्रक्रिया में सुधार लाने पर है।”

इस टिप्पणी से विपक्षी दलों में हंगामा मच गया। भारतीय ब्लॉक, जिसके पास अभी 232 लोकसभा सांसद हैं, मौजूदा सत्र के दौरान संसद में इस मामले पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है

कांग्रेस की युवा शाखा भी जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रही है।

यह भी पढ़े: बंगाल ट्रेन दुर्घटना को लेकर INDIA ब्लॉक ने सरकार की आलोचना की: ‘केवल चुनावों की चिंता है’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.