Chirag Paswan की LJP-BJP के साथ सीट-शेयर समझौते पर सहमत

Patna: LJP-BJP: एलजेपी प्रमुख Chirag Paswan ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी और लोक जनशक्ति पार्टी बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए सीट-शेयर समझौते पर सहमत हो गए हैं।

LJP-BJP Alliance: एलजेपी को आठ सीटों की पेशकश की गई है

विवरण “उचित समय” पर जारी किया जाएगा, श्री पासवान ने भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा के साथ बातचीत में खुद की तस्वीरें साझा करते हुए कहा। बीजेपी-एलजेपी सौदे की पुष्टि पिछले हफ्ते अटकलों के बाद हुई है कि इंडिया ब्लॉक ने श्री पासवान की पार्टी के साथ बातचीत शुरू की है। सूत्रों ने बताया कि एलजेपी को आठ सीटों की पेशकश की गई है। इनमें 2019 के चुनाव में जीते गए छह और बोनस के रूप में पड़ोसी उत्तर प्रदेश के दो निर्वाचन क्षेत्रों के टिकट शामिल होंगे।

सूत्रों ने यह भी कहा कि इस प्रस्ताव में एक दूसरी मिठास भी शामिल है – श्री पासवान को अपने बिछुड़े चाचा के साथ सीटें साझा नहीं करनी होंगी। कथित तौर पर बीजेपी डील में ऐसा प्रावधान था। हालाँकि, अंतिम समझौते – भाजपा के साथ – में एलजेपी को कम सीटों पर समझौता करना पड़ सकता है।

LJP-BJP

भगवा पार्टी को सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) के साथ सीटें साझा करने के अलावा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) सहित कम से कम दो अन्य छोटे संगठनों को समायोजित करना होगा, जिसने 17 (राज्य की 40 में से) सीटों पर चुनाव लड़ा था।

LJP-BJP: हर पार्टी, हर गठबंधन चाहता है

इस बीच, इंडिया ब्लॉक की पेशकश की खबर के बाद, चिराग पासवान ने खुद को सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों खेमों द्वारा ‘वांछित’ व्यक्ति घोषित किया था और कहा था कि वह विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया, ”हर पार्टी, हर गठबंधन चाहता है कि चिराग पासवान उसके पक्ष में हों.”

श्री पासवान ने अपने ‘बिहार पहले, बिहारी पहले’ मंच पर प्रकाश डाला, और खुद को ‘शेर का बेटा’, या ‘बाघ के बेटे’ और अपने पिता – दिवंगत केंद्रीय मंत्री राम की राजनीतिक विरासत के सच्चे उत्तराधिकारी के रूप में भी पेश किया। विलास पासवान, जिनका सभी दलों में व्यापक सम्मान था।

LJP-BJP: अतीत में क्या हुआ था ?

2019 के चुनाव में एलजेपी – तब राम विलास पासवान के नेतृत्व में – ने भाजपा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू के साथ गठबंधन किया, और आवंटित सभी छह सीटों पर जीत हासिल करते हुए 100 प्रतिशत स्ट्राइक रेट हासिल किया। एक साल बाद राम विलास पासवान की मृत्यु हो गई, और उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटे, चिराग पासवान और उनके भाई, पशुपति कुमार पारस के बीच नियंत्रण की लड़ाई शुरू हो गई, जिसके कारण एलजेपी में विभाजन हो गया।

बिहार के जमुई से सांसद श्री पासवान अब एलजेपी (रामविलास) पर नियंत्रण रखते हैं और उनके चाचा – कनिष्ठ केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री – राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख हैं।

अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि श्री पारस हाजीपुर से सांसद हैं, जहां से राम विलास पासवान ने 1996 से 2004 तक लगातार चार बार जीत हासिल की थी। उनकी पार्टी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इस सीट को नहीं छोड़ेगी। एक प्रवक्ता ने कहा, “हमें यकीन है कि भाजपा हमारे दावे का सम्मान करेगी क्योंकि हम एनडीए के स्वाभाविक सहयोगी हैं।”

इस स्तर पर यह स्पष्ट नहीं है कि हाजीपुर सीट एलजेपी के किस गुट को मिलेगी, लेकिन बीजेपी को पता होगा कि वह जिस भी रास्ते पर गिरे, दूसरी तरफ से धक्का-मुक्की होगी।

यह भी पढ़े: Nayab Saini ने हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.