Bihar में तेजस्वी से अधिक कांग्रेस का स्ट्राइक रेट

Bihar लोकसभा चुनाव 2024 में पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव ने 250 से ज्यादा जनसभाएं और रोड शो किए.

उन्होंने पूरे बिहार में घूम-घूमकर जबरदस्त प्रचार किया इसके बावजूद चुनावी नतीजों में आरजेडी को 23 में से केवल 4 सीटों पर ही जीत हासिल हुई. इस बार के चुनाव में बिहार में आरजेडी का स्ट्राइक रेट सबसे खराब केवल 17 प्रतिशत ही रहा. आरजेडी ने इस बार पाटलिपुत्र, जहानाबाद, औरंगाबाद और बक्सर लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की. पाटलिपुत्र से मीसा भारती, जहानाबाद से सुरेंद्र यादव, औरंगाबाद से अभय कुशवाहा और बक्सर से सुधाक सिंह ने आरजेडी की लाज बचाई.

आंकड़ों पर नजर डालें तो लोकसभा चुनाव में बिहार में आरजेडी से भी ज्यादा खराब प्रदर्शन केवल दो पार्टियों ने किया – भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी. इन पार्टियों ने बिहार में एक-एक सीट पर चुनाव लड़ा था और दोनों जगह उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

Bihar में इस पार्टी को इतनी सीटें मिलीं?

40 सीटों में राष्ट्रीय जनता दल ने 23, कांग्रेस ने 9, लेफ्ट ने 5 और मुकेश सहनी की पार्टी VIP ने तीन सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे थे. इनमें आरजेडी के चार, कांग्रेस के तीन, लेफ्ट के दो सीटों पर जीत हासिल की. वहीं बीजेपी और जेडीयू ने 12-12 और चिराग पासवान की एलजेपी ने पांच सीटें जीती हैं.

मोदी मैजिक के आगे महंधिक वोट

बिहार में पिछले कई सालों से आरजेडी की सहयोगी कांग्रेस का प्रदर्शन इस बार आरजेडी से बेहतर रहा. 33 प्रतिशत स्ट्राइक रेट के साथ कांग्रेस ने 9 सीटों में से 3 सीटों पर जीत हासिल की. हालांकि वोट शेयर के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस बार आरजेडी को बिहार में सबसे ज्यादा 22.14 प्रतिशत वोट मिले हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर बीजेपी को 20.52 प्रतिशत और फिर जनता दल यूनाइटेड को 18.52 प्रतिशत वोट मिले हैं.

आंकड़ों से यह स्पष्ट होता है कि भले ही आरजेडी को सबसे ज्यादा वोट मिले हों लेकिन सीटों के मामले में वे पिछड़ गए जबकि कांग्रेस ने अपने बेहतर स्ट्राइक रेट से बाजी मारी.

यह भी पढ़े: Jharkhand: एनडीए नौ सीटों पर आगे, इंडिया ब्लॉक 5 सीटों पर आगे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.