Deepika Kumari क्वार्टर फाइनल में हारी, भारत का अभियान समाप्त

रविवार को महिला व्यक्तिगत स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में Deepika Kumari की हार के बाद पेरिस 2024 ओलंपिक में भारत का तीरंदाजी अभियान समाप्त हो गया।

एस्प्लेनेड डेस इनवैलिड्स में खेलते हुए, चार बार की ओलंपियन दीपिका कुमारी अंतिम आठ में कोरिया गणराज्य की नाम सुहयोन से 6-4 से हार गईं। दक्षिण कोरियाई तीरंदाज पेरिस 2024 में महिला टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली तिकड़ी का हिस्सा थीं।

इस बीच, भारत की भजन कौर राउंड ऑफ 16 चरण में बाहर हो गईं।

दीपिका कुमारी ने मैच की अच्छी शुरुआत की और अपने प्रतिद्वंद्वी के दो आठ शॉट का फायदा उठाते हुए पहला सेट 28-26 से जीत लिया। हालांकि, दूसरे सेट में भारतीय तीरंदाज के एक गलत छक्के ने कोरियाई तीरंदाज को बराबरी पर ला दिया।

भारतीय खिलाड़ी ने तीसरे सेट में दो 10 और एक नौ अंक लगाकर टाई में 4-2 की बढ़त ले ली। हालांकि, दो 10 अंकों के बीच सात अंक ने दीपिका की सारी मेहनत पर पानी फेर दिया और नाम सुहयोन ने एक बार फिर 4-4 से बराबरी हासिल कर ली।

अंतिम सेट में दीपिका केवल तीन नौ अंक ही बना सकीं, जबकि 19 वर्षीय कोरियाई खिलाड़ी ने दो 10 अंक बनाकर टाई को सुरक्षित किया और सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

दीपिका कुमारी ने जर्मनी की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता मिशेल क्रॉपेन को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। पेरिस 2024 में मिश्रित टीम का रजत पदक जीतने वाली क्रॉपेन ने राउंड ऑफ 16 की शुरुआत छक्के से की, जिससे भारतीय खिलाड़ी ने पहला सेट 27-24 से अपने नाम कर लिया।

दूसरा सेट 27-27 से बराबर रहा और 30 वर्षीय दीपिका ने तीसरा सेट जीतकर स्कोर 5-1 कर दिया। क्रॉपेन ने अगले सेट में दो 10 अंक हासिल किए और स्कोर 5-3 पर पहुंचा दिया, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था क्योंकि दीपिका ने अंतिम सेट में 10 अंक हासिल किए और जर्मन खिलाड़ी को 27-27 के स्कोर पर बराबरी पर ला दिया और 6-4 से मुकाबला जीत लिया।

दीपिका ने अपने व्यक्तिगत अभियान की शुरुआत एस्टोनिया की परनात रीना पर 6-5 राउंड ऑफ 64 की जीत के साथ की और इसके बाद राउंड ऑफ 32 में नीदरलैंड की रोफेन क्विंटी को 6-2 से हराया।

दूसरी ओर, भजन कौर को राउंड ऑफ 16 में इंडोनेशिया की दो बार की एशियाई खेलों की पदक विजेता दियानंदा चोइरुनिसा से शूट-ऑफ में हार का सामना करना पड़ा। 4-2 से पिछड़ने के बाद, 18 वर्षीय भजन ने तीसरा सेट ड्रा करने और चौथा सेट 27-26 से जीतने के बाद शूट-ऑफ के लिए मजबूर किया।

हालांकि, शूट-ऑफ में, भारतीय खिलाड़ी ने इंडोनेशियाई खिलाड़ी के नौ के जवाब में आठ अंक हासिल किए और बाहर हो गईं।

भजन कौर ने इंडोनेशिया की कमल सिफिया नूराफिफा कमाल को 7-3 से हराकर राउंड ऑफ 64 में अपना महिला व्यक्तिगत अभियान शुरू किया। इसके बाद उन्होंने पोलैंड की वायलेटा मैसजोर को 6-0 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। पोलिश तीरंदाज ने पहले राउंड में भारत की अंकिता भक्त को 6-4 से हराया था।

पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा में कोई भी भारतीय पुरुष तीरंदाज राउंड ऑफ 32 से आगे नहीं बढ़ पाया। इस बीच, पुरुष और महिला दोनों टीमें क्वार्टर फाइनल में हार गईं।

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भक्त मिश्रित टीम स्पर्धा में पोडियम फिनिश के सबसे करीब पहुंचे, लेकिन कांस्य पदक के मैच में यूएसए से हार गए।

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.