कल PM Modi के शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली हाई अलर्ट पर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के कल तीसरी बार शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इस भव्य समारोह में शामिल होने वाले विश्व नेताओं के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।

इस बड़ी खबर पर शीर्ष 10 अपडेट यहां दिए गए हैं

  1. PM Modi कल शाम राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे, साथ ही उनके नए मंत्रिमंडल के सदस्य भी शपथ लेंगे। कांग्रेस के दिग्गज नेता जवाहरलाल नेहरू के बाद वे पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो तीन बार पदभार संभालेंगे।
  2. राष्ट्रपति भवन में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें पद की शपथ दिलाएंगी। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस के स्वाट और एनएसजी के कमांडो समारोह स्थल और अन्य रणनीतिक स्थानों पर तैनात रहेंगे, क्योंकि दिल्ली इस समारोह के लिए हाई अलर्ट पर है।
  3. पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी को नो-फ्लाई ज़ोन घोषित कर दिया है, अगले कुछ दिनों के लिए ड्रोन, पैरा ग्लाइडर, रिमोट से संचालित विमान और हॉट एयर बैलून जैसे हवाई प्लेटफार्मों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।
  4. शपथ ग्रहण समारोह में भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति के तहत मालदीव के अलावा बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स सहित पड़ोसी देशों के नेताओं की उपस्थिति की उम्मीद है। गणमान्य व्यक्तियों को उनके होटलों से कार्यक्रम स्थल तक और वापस आने के लिए निर्दिष्ट मार्ग दिए जाएंगे।
  5. अधिकारियों ने कहा कि मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली कई सड़कें कल बंद रहेंगी या यातायात डायवर्ट किया जा सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले वाहनों की जाँच पहले ही बढ़ा दी गई है।
  6. पीएम मोदी की भारतीय जनता पार्टी – जिसने 2014 में 282 और 2019 के चुनाव में 303 सीटों का दावा किया था, इस बार 240 सीटें जीतीं – 272-बहुमत के निशान से 32 कम।
  7. आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के 16 टीडीपी सांसदों और बिहार के उनके समकक्ष नीतीश कुमार की जेडीयू के 12 सांसदों का समर्थन भाजपा के लिए पूरे पांच साल तक सरकार बनाने और चलाने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
  8. अब सबकी निगाहें भाजपा और उसके दो प्रमुख सहयोगियों – टीडीपी और जेडी(यू) के बीच बातचीत पर टिकी हैं – जिनमें से प्रत्येक केंद्र में महत्वपूर्ण पदों के लिए प्रयास कर रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का शिवसेना गुट और चिराग पासवान की एलजेपी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई कैबिनेट में महत्वपूर्ण मंत्रालयों की मांग कर रही है।
  9. इस बीच, भारतीय ब्लॉक ने एग्जिट पोल को धता बताते हुए राष्ट्रीय चुनाव में भाजपा को असली चुनौती दी – 2014 में ‘मोदी लहर’ के बाद पहली बार। विपक्षी गठबंधन 232 सीटों पर समाप्त हुआ – 272-बहुमत के निशान से 40 कम।
  10. इस चुनाव में भारतीय विपक्षी ब्लॉक का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस ने 328 सीटों पर चुनाव लड़ा और 99 सीटों पर जीत हासिल की।

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.