रांची और 7 अन्य एएआई हवाई अड्डों के लिए DigiYatra शुरू की गई

रांची – DigiYatra: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री किंजरापु राम मोहन नायडू ने विशाखापत्तनम हवाई अड्डे से रांची और 7 अन्य हवाई अड्डों के लिए डिजीयात्रा सुविधा का आधिकारिक रूप से उद्घाटन किया है।

इस पहल को एक साथ भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के आठ अतिरिक्त हवाई अड्डों तक बढ़ाया गया है। इनमें रांची, भुवनेश्वर, इंदौर, बागडोगरा, गोवा (डाबोलिम), कोयंबटूर, रायपुर और पटना शामिल हैं।

यह कदम देश भर में हवाई यात्रियों के लिए डिजिटल अनुभव को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। डिजीयात्रा सुविधा का उद्देश्य वास्तविक समय में चेहरे की बायोमेट्रिक सत्यापन तकनीक का उपयोग करके संपर्क रहित, निर्बाध और कुशल यात्रा अनुभव प्रदान करना है।

यात्री अब प्रवेश से लेकर बोर्डिंग तक एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया की उम्मीद कर सकते हैं, जिससे शारीरिक जांच की आवश्यकता कम हो जाएगी और समग्र अनुभव अधिक कुशल हो जाएगा।

DigiYatra: विस्तार और प्रभाव

इन प्रमुख हवाई अड्डों पर डिजीयात्रा की शुरुआत यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के सरकार के व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप है।

इस सुविधा के विस्तार से हवाई यात्रियों की बढ़ती मांगों को पूरा करने की उम्मीद है, खासकर बढ़ते हवाई यातायात के मद्देनजर।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, “डिजीयात्रा हवाई यात्रा को अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाने की दिशा में एक कदम है। हमारा लक्ष्य अपने यात्रियों को विश्व स्तरीय डिजिटल अनुभव प्रदान करना है।”

यह पहल स्मार्ट हवाई अड्डों की दिशा में एक व्यापक प्रयास का हिस्सा है, जो वैश्विक मानकों को पूरा करने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करता है।

यह भी पढ़े: Champai Soren ने पोटका में भारी भीड़ जुटाई, झारखंड में ‘परिवर्तन की लहर’ का स्वागत किया

इन नौ हवाई अड्डों पर डिजीयात्रा के कार्यान्वयन से भारतीय विमानन क्षेत्र में भविष्य के विकास के लिए एक बेंचमार्क स्थापित होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े: दिल्ली के कॉनॉट प्लेस में नए Jharkhand Bhawan का उद्घाटन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.