ईडी ने Arvind Kejriwal को गिरफ्तार कर लिया

New Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal को दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में उनके आवास पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सर्च वारंट साथ लेकर ईडी की 11 सदस्यीय टीम गुरुवार शाम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंची और उनके आवास पर छापेमारी की।

Arvind Kejriwal किसी घोटाले में पकड़े जाने वाले पहले मौजूदा मुख्यमंत्री

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब अरविंद केजरीवाल को मेडिकल जांच के लिए ले जाया जाएगा और कल शुक्रवार को अदालत में पेश किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति जांच में मनीष सिसौदिया, संजय सिंह और के कविता के बाद उनकी चौथी हाई प्रोफाइल गिरफ्तारी है। उनकी गिरफ्तारी ने उन्हें किसी घोटाले में पकड़े जाने वाले पहले मौजूदा मुख्यमंत्री भी बना दिया।

ईडी के अधिकारी अभी भी अरविंद केजरीवाल के आवास पर हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के मुख्यमंत्री को उनके आवास से हटाकर राष्ट्रीय राजधानी में ईडी मुख्यालय ले जाया जा सकता है। इस बीच, AAP कैडर दिल्ली के सीएम की गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल की कानूनी टीम ने दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसमें उन्हें उत्पाद शुल्क नीति मामले में अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट कल यानी शुक्रवार को आप की याचिका पर सुनवाई कर सकता है।

दिल्ली कोर्ट ने क्या कहा?

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दंडात्मक कार्रवाई से कोई सुरक्षा देने से इनकार कर दिया। उन्हें सुरक्षा देने से इनकार करते हुए, दिल्ली HC ने फैसला सुनाया कि इस स्थिति में, वह ऐसा करने के लिए इच्छुक नहीं है।

“आपको उसे गिरफ्तार करने से किसने रोका, और आप बार-बार सम्मन क्यों जारी कर रहे हैं?” बहस के दौरान कोर्ट ने ईडी से भी पूछा।

आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख इससे पहले मामले में एजेंसी के कई समन में शामिल नहीं हुए थे।

क्या Arvind Kejriwal देंगे इस्तीफा?

आप मंत्री आतिशी ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे बल्कि जेल से सरकार चलाएंगे. संभावनाओं पर टिप्पणी करते हुए आप नेता और दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा, ”हमें खबर मिली है कि ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है… हमने हमेशा कहा है कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे। वह दिल्ली के सीएम बने रहेंगे।”

“हमने सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया है। हमारे वकील SC पहुंच रहे हैं. आतिशी ने कहा, हम सुप्रीम कोर्ट से आज रात तत्काल सुनवाई की मांग करेंगे।

यह भी पढ़े: Baghel ने Electoral Bonds को बताया ‘साल का सबसे बड़ा घोटाला’

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.