Bihar में थमा 5 सीटों पर चुनाव प्रचार, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान

Patna: Bihar में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का प्रचार बुधवार को थम गया। सीमांचल और पूर्वी बिहार के पांच लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा।

Bihar News: ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार?

अब प्रत्याशी केवल घर-घर जाकर वोट की अपील कर सकेंगे। दूसरे चरण में पूर्णिया किशनगंज और कटिहार के साथ पूर्वी बिहार की भागलपुर और बांका लोकसभा सीट पर चुनाव होना है। इसी चरण में विभिन्न दलों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। एनडीए की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह ने अलग-अलग सीटों पर ताबड तोड़ रहा लिया कि तो सीएम नीतीश कुमार ने चार दिनों तक एक के बाद एक सभाएं और रोड शो करके प्रचार किया।

आखिरी दिन भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा नेवी भागलपुर में चुनावी सभा को संबोधित किया। दूसरी तरफ मां गठबंधन से तेजस्वी प्रसाद यादव ने मोर्चा संभाला और तकरीबन 15 रैलियां की। कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनावी सभाएं कर मन गठबंधन के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास किया।

Bihar News: पूर्णिया सबसे हॉट सीट बनी हुई है

दूसरे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर वोटिंग होना है। इनमें पूर्णिया सबसे हॉट सीट बनी हुई है पूर्णिया में त्रिकोणी टक्कर के आसार नजर आ रहे हैं। यहां पर एनडीए से जदो में मौजूदा सांसद संतोष कुशवाहा को टिकट दिया है। उनके विरोध राष्ट्रीय जनता दल से बीमा भारती मैदान में है। वही महागठबंधन से बागी पप्पू यादव भी इस सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

किशनगंज में तीनों ही उम्मीदवार अल्पसंख्यक वर्ग के

इसी रूप में किशनगंज में भी त्रिकोनियम मुकाबले के आसार दिख रहे हैं। यहां महागठबंधन और एनडीए को असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम कड़ी टक्कर दे रही है। एनडीए से जदयू के मास्टर मुजाहिद आलम, कांग्रेस से मौजूदा सांसद मोहम्मद जावेद और एएमआईएमआईएम के अख्तरुल इमान चुनाव में उतरे हैं। मुस्लिम बाहुल्य इस सीट पर तीनों ही उम्मीदवार अल्पसंख्यक वर्ग के हैं। ऐसे में मुकाबला काफी मजेदार नजर आ रहा है।

कटिहार में एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधी लड़ाई

इसके अलावा कटिहार में एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधी लड़ाई दिख रही है। यहां से जनता दल यूनाइटेड के मौजूदा सांसद तो लालचंद गोस्वामी के विरुद्ध महागठबंधन से कांग्रेस के टिकट पर तारीख अनवर चुनाव में खड़े हुए हैं। तारीख अनवर पांच दफा सांसद रह चुके हैं ‌ दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है ‌।

भागलपुर लोकसभा सीट पर जनता दल यूनाइटेड ने जहां मौजूदा सांसद अजय मंडल पर एक दफा फिर से भरोसा जताया हैं। वहीं कांग्रेस ने इस दफा विधायक अजीत शर्मा को मैदान में उतारा है। पूर्वी बिहार के एक अन्य सीट बांका में जनता दल यूनाइटेड ने गिरधारी यादव की राजद के जयप्रकाश नारायण यादव से सीधे टक्कर देखने को मिलने वाली है। समाजवादियों के इलाके माने जाने वाले सीट पर दोनों ही उम्मीदवार यादव समाज से है।

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग PM Modi के खिलाफ शिकायतों की ‘जांच’ कर रहा है

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.