बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री Sushil Modi का 72 साल की उम्र में निधन

Patna: एक समय बिहार में भाजपा के सबसे चर्चित चेहरे रहे Sushil Modi ने अपने स्वास्थ्य के कारण मौजूदा लोकसभा चुनाव से भी किनारा कर लिया था।

उन्होंने 3 अप्रैल को एक्स, पूर्व ट्विटर पर एक पोस्ट के साथ सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की थी। भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी का आज शाम दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया। 72 वर्षीय कैंसर से जूझ रहे थे और पिछले एक महीने से एम्स की गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती थे।

कभी बिहार में भाजपा का सबसे चर्चित चेहरा रहे इस कद्दावर नेता ने अपने स्वास्थ्य के कारण मौजूदा लोकसभा चुनाव से भी किनारा कर लिया था। उन्होंने 3 अप्रैल को एक्स, पूर्व ट्विटर पर एक पोस्ट के साथ सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की थी।

“मैं पिछले 6 महीने से कैंसर से जूझ रहा हूं। अब मुझे लगता है कि लोगों को बताने का समय आ गया है। मैं लोकसभा चुनाव में कुछ नहीं कर पाऊंगा। मैंने पीएम को सब कुछ बता दिया है। हमेशा आभारी हूं और हमेशा देश, बिहार और पार्टी को समर्पित,” उनकी पोस्ट पढ़ी गई।

उनकी अनुपस्थिति बिहार में सबसे अधिक महसूस होने की उम्मीद थी, जहां तीन दशकों में बनी पार्टी पर उनका काफी प्रभाव था।

2005 से 2020 के बीच 11 वर्षों में, दो कार्यकालों में, उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उपमुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था।

भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह, राजनाथ सिंह और रविशंकर प्रसाद ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।

“हमारे वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी जी के निधन की खबर से दुखी हूं। आज बिहार ने राजनीति के एक महान पुरोधा को हमेशा के लिए खो दिया है। एबीवीपी से लेकर बीजेपी तक सुशील जी ने संगठन और सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों को सुशोभित किया है। उनकी राजनीति गरीबों और पिछड़ों के हितों के लिए समर्पित थे। उनके निधन से बिहार की राजनीति में जो शून्यता आई है, उसे लंबे समय तक भरा नहीं जा सकता। ईश्वर इस दुख की घड़ी में उनके शोक संतप्त परिवार के साथ खड़े हैं।” दिवंगत आत्मा को अपने कमल चरणों में स्थान दें, ओम शांति शांति,’ श्री शाह द्वारा पोस्ट का एक मोटा अनुवाद पढ़ें।

“भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी जी के निधन की खबर अत्यंत दुखद है। विद्यार्थी परिषद से लेकर अब तक हमने लंबे समय तक संगठन के लिए एक साथ काम किया है। सुशील मोदी जी का संपूर्ण जीवन बिहार के लिए समर्पित था। सुशील मोदी जी के प्रयास बिहार को जंगल राज से बाहर लाने और विकास के रास्ते पर लाने में बहुत मददगार रहे हैं, उनकी अनुपस्थिति अनगिनत कार्यकर्ताओं के लिए एक अपूरणीय क्षति है, ”बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा ने पोस्ट पढ़ा।

राजनाथ सिंह ने पोस्ट किया, “बिहार के विकास के लिए उनके काम को हमेशा याद किया जाएगा।”

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम प्रमुख जीतन राम मांझी ने भी एक्स पर अपनी संवेदना व्यक्त की। उनके पोस्ट में कहा गया, “हमारे प्रिय मित्र, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व राज्यसभा सांसद श्री सुशील कुमार मोदी जी को उनके निधन पर हार्दिक श्रद्धांजलि।”

राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी तेजस्वी यादव – जो ग्रैंड अलायंस के हिस्से के रूप में कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के साथ नीतीश कुमार के कार्यकाल के दौरान सुशील मोदी के जूते में फिसल गए थे – और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने भी उनके लिए शोक व्यक्त किया।

ममता बनर्जी ने पोस्ट किया, “बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी के दुखद निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं। दिवंगत आत्मा को शांति मिले।”

तेजस्वी यादव ने पोस्ट किया, “बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री, हमारे अभिभावक, संघर्षशील और मेहनती नेता आदरणीय श्री सुशील कुमार मोदी के असामयिक निधन की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ।”

यह भी पढ़े: 3 तस्कर AK-47 के साथ गिरफ्तार, Muzaffarpur में असेंबल कर बेचते थे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.