टेलीग्राम के अरबपति CEO Pavel Durov पर फ्रांस में कसी नकेल

टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के फाउंडर और CEO Pavel Durov हाल ही में तब सुर्खियों में आए जब उन्हें फ्रांस में गिरफ्तार कर लिया गया.

यह गिरफ्तारी बॉर्गेट हवाई अड्डे पर तब हुई जब ड्यूरोव अपने प्राइवेट जेट से अजरबैजान के लिए यात्रा कर रहे थे. रिपोर्ट्स के अनुसार उनकी गिरफ्तारी एक पुलिस जांच के तहत की गई जिसमें यह पाया गया कि टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी के कारण आपराधिक गतिविधियों को बिना किसी रुकावट के जारी रखने दिया गया था.

रूस में जन्मे हैं Pavel Durov

पावेल ड्यूरोव जिनका जन्म रूस में हुआ था ने 2013 में अपने भाई के साथ मिलकर टेलीग्राम की शुरुआत की थी. लेकिन रूस की सरकार के विरोधी पार्टियों की कम्युनिटी को बंद करने के आदेश को न मानते हुए उन्होंने 2014 में रूस छोड़ दिया. पावेल ने हमेशा अपनी स्वतंत्रता पर जोर दिया है. उन्होंने एक बार अमेरिकी पत्रकार टकर कार्लसन से कहा था कि वे किसी के आदेश मानने की बजाय स्वतंत्र रहना पसंद करेंगे और इसी कारण उन्होंने रूस छोड़ दिया था.

यूक्रेन एवं के युद्ध के बीच टेलीग्राम आवश्यक

साल 2022 में रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान टेलीग्राम एक प्रमुख सूचना स्रोत के रूप में उभरा जहां से दोनों पक्षों की बिना फिल्टर की गई जानकारी साझा की गई. यह प्लेटफॉर्म वर्चुअल युद्धक्षेत्र के रूप में तब्दील हो गया जहां यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और रूसी सरकार के अधिकारियों द्वारा इसका व्यापक उपयोग किया गया. हालांकि टेलीग्राम पर साझा की गई कई जानकारियों को गलत भी माना गया और इसे वर्चुअल बैटलफील्ड के रूप में देखा गया.

रूस ने किया था ब्लॉक टेलीग्राम

रूस में टेलीग्राम को 2018 में ब्लॉक कर दिया गया था जब टेलीग्राम ने राज्य सुरक्षा के मद्देनजर कुछ एन्क्रिप्टेड मैसेजों तक पहुंचने के कोर्ट के आदेश को मानने से इनकार कर दिया था. हालांकि रूस के कई इलाकों में इसे अब भी इस्तेमाल किया जा रहा है. पावेल ड्यूरोव ने हमेशा अपने प्लेटफॉर्म को निष्पक्ष बनाए रखने की बात कही है. उन्होंने कहा कि भले ही कई सरकारें उन पर दबाव डालने की कोशिश कर रही हैं लेकिन वे टेलीग्राम को कभी भी जियो पॉलिटिक्स का मोहरा नहीं बनने देंगे.

निष्पक्ष प्लेटफार्म टेलीग्राम

पावेल ड्यूरोव के पास 15.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है जो भारतीय करेंसी में 12,99,11,62,25,000 रुपये बनती है. टेलीग्राम का यूजरबेस जल्द ही 1 बिलियन यूजर्स के टारगेट को छूने वाला है. यह प्लेटफॉर्म फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की तरह एक पॉपुलर ऐप बन चुका है जिसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जो अन्य ऐप्स में नहीं मिलते.

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

हालांकि कई देशों में इसे डेटा सिक्योरिटी के मुद्दों पर आलोचना का भी सामना करना पड़ रहा है लेकिन टेलीग्राम की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.