Hemant Soren ने भाजपा के महिला कल्याण वादे को चुनौती दी

जमशेदपुर – CM Hemant Soren ने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से झारखंड में महिलाओं के लिए भाजपा के हालिया कल्याण वादे को सार्वजनिक रूप से चुनौती दी है।

Hemant Soren ने केंद्र से राज्य की महिला कल्याण योजना में ₹1,100 जोड़ने का अनुरोध किया

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य की मौजूदा मैन्या सम्मान योजना को बढ़ाने का आग्रह किया। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया, “हमारे मौजूदा ₹1,000 मासिक लाभ में ₹1,100 जोड़ना भाजपा के वादे से मेल खाएगा।”

CM ने योजना वृद्धि पर प्रधानमंत्री से लिखित प्रस्ताव मांगा

इसके अलावा, सोरेन ने इस प्रस्तावित वृद्धि के बारे में प्रधानमंत्री से लिखित प्रस्ताव मांगा। उन्होंने कानूनी तरीकों से योजना को समाप्त करने के संभावित प्रयासों के बारे में चिंता व्यक्त की।

इसके अलावा, सीएम ने राज्यों में समान योजनाओं में असमानताओं को उजागर किया। एक सामाजिक कल्याण विशेषज्ञ ने कहा, “ओडिशा में, लाभ पांच साल के लिए केवल ₹830 मासिक है।”

CM ने केंद्र से ₹1.36 लाख करोड़ वापस करने का आग्रह किया

इसके अलावा, सोरेन ने झारखंड को बकाया धनराशि के मुद्दे को संबोधित किया। उन्होंने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए केंद्र से ₹1.36 लाख करोड़ वापस करने का आग्रह किया।

दूसरी ओर, सीएम ने एक वैकल्पिक योजना प्रस्तावित की। एक राज्य अधिकारी ने विस्तार से बताया, “हम 18-50 वर्ष की आयु की प्रत्येक झारखंडी महिला को ₹2,500 मासिक प्रदान कर सकते हैं।”

इस बीच, सोरेन ने “झूठे बयानों” और विभिन्न राज्यों की महिलाओं के बीच भेदभाव को समाप्त करने का आह्वान किया। उनके पोस्ट ने ऐसी कल्याणकारी योजनाओं के राष्ट्रव्यापी कार्यान्वयन की आवश्यकता पर जोर दिया।

Hemant Soren ने झारखंड में महिलाओं को ₹2,100 मासिक देने के भाजपा के वादे पर सवाल उठाया

हालांकि, सीएम की चुनौती भाजपा के घोषणापत्र के वादे के जवाब में आई है। विपक्षी दल ने अपनी प्रस्तावित गोगो दीदी योजना के तहत महिलाओं को ₹2,100 मासिक देने का वादा किया था।

निष्कर्षतः, इस सोशल मीडिया आदान-प्रदान ने झारखंड में महिला कल्याण योजनाओं पर बहस को तेज कर दिया है, जिससे इस मुद्दे पर राष्ट्रीय ध्यान आकृष्ट हुआ है।

यह भी पढ़े: सुनारों के घर में डकैती करने वाला गैंग का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *