Whatsapp पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने का तरीका, कोई नहीं बन पाएगा बेवकूफ

आज के समय में Whatsapp हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है. यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है जिसमें सेंडर और रिसीवर दोनों के लिए कई फीचर्स मौजूद हैं.

अक्सर देखा जाता है कि किसी ने आपको व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजा और फिर उसे डिलीट कर दिया. इससे कई बार जिज्ञासा होती है कि आखिर मैसेज में क्या लिखा था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सऐप पर डिलीट किए गए मैसेज को आसानी से पढ़ा जा सकता है? जी हां, कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ सकते हैं.

Whatsapp: डिलीट हुए मैसेज पढ़ने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स ओपन करें. सेटिंग्स में आपको नोटिफिकेशन का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें. नोटिफिकेशन के अंदर ‘मोर’ या ‘एडवांस सेटिंग्स’ का ऑप्शन दिखेगा उसे सेलेक्ट करें.अब आपको ‘नोटिफिकेशन हिस्ट्री’ का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें. जैसे ही आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री में प्रवेश करेंगे आपको व्हाट्सऐप के सभी पुराने और डिलीट हुए मैसेज दिखाई देने लगेंगे.

व्हाट्सऐप पर डिलीट किए गए मैसेज को देखने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपके ऐप की नोटिफिकेशन सेटिंग्स इनेबल होनी चाहिए. जब आप व्हाट्सऐप के नोटिफिकेशन को ऑन रखते हैं तब मैसेज प्राप्त होते ही नोटिफिकेशन पैनल में उनकी जानकारी भी आ जाती है. अगर यह नोटिफिकेशन ऑप्शन इनेबल नहीं है तो आप डिलीट किए गए मैसेज को नहीं देख पाएंगे. सबसे पहले सुनिश्चित करें कि व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन आपकी सेटिंग्स में ऑन है.

जब नोटिफिकेशन इनेबल होता है तब डिलीट किए गए मैसेज की जानकारी भी नोटिफिकेशन हिस्ट्री में मिल जाती है.

Whatsapp का नया फीचर

व्हाट्सऐप अपने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर लाने वाला है. आने वाले समय में व्हाट्सऐप एक नया फीचर ‘Block Unknown Account Messages’ पेश करेगा. इस नए फीचर से आपके अकाउंट की प्राइवेसी को और भी मजबूत किया जा सकेगा. इसके जरिए अनजान अकाउंट्स से आने वाले मैसेज को ब्लॉक किया जा सकेगा जिससे आपकी प्राइवेसी और सुरक्षा बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

इस नए अपडेट के साथ व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं को बेहतर सुरक्षा और सुकून प्रदान करने की दिशा में एक और कदम बढ़ा रहा है.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.