Purunia में क्या पप्पू यादव को राहुल गांधी से दूरी से फायदा हुआ?

Purunia लोकसभा सीट पर मतदान के बाद तस्वीर साफ होने लगी है. शुक्रवार को इस क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 61.39 था जो पिछली बार के 65.37 के मुकाबले कम है.

इस गिरावट का कारण गर्मी भी हो सकता है लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि इस बार MY वोटर ने अधिक उत्साह से मतदान किया जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नैसर्गिक वोटरों की सक्रियता कम थी. अब क्या राजद की बीमा भारती MY वोटरों का सहारा ले पाएगी? इस सवाल पर लोगों की राय अलग-अलग है पर अधिकांश यही कहते हैं कि “राहुल गांधी का नहीं आना अच्छा रहा” और इसका मतलब क्या है यह सोचने के लिए लोग चुप रह जाते हैं.

इससे स्पष्ट होता है कि मताधिकार का सजग उपयोग करने वालों को ही जीत मिलेगी.

Purunia Lok Sabha: क्यों रहा पूर्णियां सबसे चर्चित

पूर्णिया लोकसभा सीट पर हुए मतदान में सबसे चर्चित हुआ. यहां से राजद ने अपना प्रत्याशी उतारा जो कि राष्ट्रीय जनता दल का निर्दिष्ट सीट है. बीमा भारती से राजद के प्रत्याशी की घोषणा होते ही जनता दल यूनाइटेड की विधायिका ने इस्तीफा दे दिया. यहां लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेजस्वी यादव को राजद की इस सीट से दूर रखने का इरादा था. परिवर्तन के लिए उन्होंने कांग्रेस को भी दबाव डाला ताकि उन्हें राजद के प्रत्याशी पप्पू यादव को हराने में सहायता मिले.

परंतु इस कदम से कांग्रेसी नेताओं को सहमति नहीं मिली और पप्पू यादव को छोड़ने का निर्णय लिया गया. इसके बावजूद पूर्णिया में यादव के प्रतिस्पर्धी के रूप में चर्चा के स्तर पर पहुंचे. प्रशासनिक अधिकारियों के धमकाने से लेकर तेजस्वी यादव के सभाओं में पप्पू यादव के समर्थन में उत्साह दिखाने तक इस निर्दलीय प्रत्याशी ने सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया. उनके पूर्वी रिकॉर्ड भी उछला.

अब यह देखना है कि इससे राजद को फायदा होगा या नुकसान. इसी बीच यादव के प्रतिस्पर्धी संतोष कुशवाहा भी पुराने नेटवर्क के साथ मैदान में उतरे और उन्हें भारी रूप से प्रभावित होने का मौका मिला.

गर्मी के प्रभाव से मतदान प्रतिशत में गिरावट

शुक्रवार को जहां पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ पूर्णिया न तो सबसे कम ठंडा था और न ही सबसे गरम. किशनगंज में सबसे कम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया जहां दूसरे चरण में सबसे ज्यादा 64 प्रतिशत मतदान हुआ. सबसे ज्यादा 42.7 डिग्री सेल्सियस बांका संसदीय क्षेत्र में रिकॉर्ड हुआ जहां रात साढ़े 10:30 बजे तक 54.61 प्रतिशत मतदान हो गया था. कटिहार और भागलपुर में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस का रहा.

जारी आंकड़ों के अनुसार 10:30 बजे तक कटिहार का मतदान प्रतिशत 64.60 रहा जबकि भागलपुर का 52 प्रतिशत रहा. पूर्णिया ने इन तीनों में से कम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया और 10:30 बजे के आंकड़ों के अनुसार इस लोकसभा सीट पर मतदान 61.9 प्रतिशत था. 6 बजे तक यहां थोड़ा अधिक मतदान था 59 प्रतिशत लेकिन मतदान का समय समाप्त होने के बावजूद मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में लोगों की बड़ी संख्या में कतारबद्ध थे.

बूथ पर कतारबद्ध हो चुके लोगों को मताधिकार के उपयोग से रोका नहीं जाता है इसीलिए अंतिम क्षण में लगभग दो प्रतिशत की वृद्धि हुई.

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग PM Modi के खिलाफ शिकायतों की ‘जांच’ कर रहा है

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.