Iran-Israel Conflict: Israel से किसी भी हमले का ‘सेकेंड में जवाब’ देगा Iran

Tehran: Iran-Israel Conflict: ईरान के उप विदेश मंत्री अली बघेरी कान ने कहा कि वह इज़राइल के किसी भी प्रतिक्रियाशील हमले का “सेकेंड में जवाब देगा”।

उनकी यह प्रतिक्रिया इजरायली सैन्य प्रमुख हरजी हलेवी के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि देश ईरान के 13 अप्रैल के हमले का जवाब देगा और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मंजूरी का इंतजार कर रहा है।

Iran-Israel Conflict: ईरान ने सीरिया में ईरानी दूतावास पर हमले के लिए…

उन्होंने कहा कि इजराइल के खिलाफ ईरान के सप्ताहांत हमले का “जवाब दिया जाएगा।” सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि इज़राइल “हमारे द्वारा चुने गए समय पर” जवाब देगा। 13 अप्रैल को, ईरान ने सीरिया में ईरानी दूतावास पर हमले में संदिग्ध संलिप्तता के लिए इज़राइल पर हमला किया। हमले में 2 वरिष्ठ कमांडरों सहित 7 ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की मौत हो गई।

इज़राइल पर ईरान के ड्रोन हमले के बारे में शीर्ष बिंदु:

  • सोमवार को बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के हमले का जवाब तय करने के लिए दूसरी बार अपनी युद्ध कैबिनेट को बुलाया.
    इजरायली मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नेतन्याहू की युद्ध कैबिनेट ने अपनी बैठक में कई विकल्पों पर चर्चा की, जिसका उद्देश्य ईरान को उसके ड्रोन और मिसाइल हमले के लिए बिना संपूर्ण युद्ध के नुकसान पहुंचाना था।
  • इज़राइल के सैन्य प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने कहा: “जैसा कि हम आगे देखते हैं, हम अपने कदमों पर विचार कर रहे हैं, और इज़राइल राज्य के क्षेत्र में इतनी सारी मिसाइलों, क्रूज़ मिसाइलों, यूएवी के प्रक्षेपण को प्रतिक्रिया मिलेगी।”
  • वरिष्ठ ईरानी अधिकारी अबोलफ़ाज़ी अमौई ने कहा कि देश ने इज़राइल से तनाव बढ़ने की स्थिति में सभी संभावित परिदृश्यों के लिए व्यापक रणनीतियाँ तैयार की हैं। उन्होंने कहा कि ईरान किसी भी इजरायली हमले को रोकने के लिए “पहले से अप्रयुक्त हथियार” तैनात करने के लिए तैयार है।
  • चीन ने कहा कि उसका मानना है कि ईरान अपनी संप्रभुता और गरिमा की रक्षा करते हुए “स्थिति को अच्छी तरह से संभाल सकता है और क्षेत्र को और अशांति से बचा सकता है”।
  • दूसरी ओर, रूस ने सार्वजनिक रूप से ईरान की आलोचना करने से परहेज किया है, लेकिन साथ ही संयम बरतने का भी आग्रह किया है। क्रेमलिन ने कहा, “आगे बढ़ना किसी के हित में नहीं है।”
  • अमेरिका ने इज़राइल से संयम बरतने का आग्रह किया, साथ ही कहा कि यह तेल अवीव को तय करना है कि “वे क्या और कैसे जवाब देंगे।” व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “हम ईरान के साथ युद्ध नहीं देखना चाहते। हम क्षेत्रीय संघर्ष नहीं देखना चाहते।”
  • मौजूदा ईरान-इज़राइल शत्रुता पर टिप्पणी करते हुए, ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड कैमरन ने हाल ही में एक साक्षात्कार में ईरानी दूतावास पर इज़राइल के कथित हमले को उचित ठहराया।
  • “मैं उस निराशा को पूरी तरह से समझ सकता हूं जो इजरायलियों को महसूस होती है जब वे ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड को देखते हैं। और जब वे पूरी दुनिया में उनके द्वारा किए गए भयानक कामों को देखते हैं, जिसमें हमास को दिया गया समर्थन भी शामिल है।”
  • हालाँकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि हमला “कुछ ऐसा था जिसे इजरायलियों ने करने का फैसला किया था।” कैमरून ने एक अन्य इंटरव्यू में यह भी कहा कि इजराइल पर हमले के बाद ब्रिटेन ईरान पर और प्रतिबंध लगाने पर विचार करेगा.
  • इसके अलावा, पिछले दो दिनों में कम से कम एक दर्जन एयरलाइनों ने इज़राइल से आने-जाने वाली अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं या उनका मार्ग बदल दिया है। इनमें एयर इंडिया, विस्तारा, क्वांटास, लुफ्थांसा, यूनाइटेड एयरलाइंस, कतर एयरवेज, एमिरेट्स एयरलाइंस और एतिहाद एयरवेज शामिल हैं।
  • इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने कहा कि उन्हें चिंता है कि इज़राइल संभवतः ईरान की परमाणु सुविधाओं को निशाना बना सकता है। उन्होंने कहा कि ईरान ने “सुरक्षा कारणों” के कारण रविवार को अपनी परमाणु सुविधाएं बंद कर दीं।

यह भी पढ़े: झारखंड में भाजपा को मिला झटका, Girinath Singh ने छोड़ी पार्टी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.