जेल में बंद पूर्व CM की पत्नी Kalpana Soren ने गांडेय उपचुनाव जीता

Ranchi: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी Kalpana Soren ने गांडेय विधानसभा उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार दिलीप कुमार वर्मा को 82,000 से अधिक मतों से हराया।

Kalpana Soren को 1,09,827 वोट मिले और वर्मा को 82,678 वोट मिले

झामुमो विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद हुए उपचुनाव में कल्पना को 1,09,827 वोट मिले और वर्मा को 82,678 वोट मिले। गांडेय में 20 मई को मतदान हुआ था और 3.16 लाख मतदाताओं में से 2.17 लाख ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

कल्पना ने 4 मार्च को गिरिडीह जिले में जेएमएम के 51वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि 2019 में उनके पति हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद से विरोधियों ने उनके खिलाफ साजिश रची है।

Kalpana Soren की तुलना “शेरनी” से

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी द्वारा कल्पना सोरेन की तुलना अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए तैयार एक “शेरनी” से करने के बाद, जेएमएम को पुनर्जीवित करने में उनकी भूमिका के लिए पहचानी जाने वाली कल्पना अब राजनीति में अपनी नई भूमिका के लिए तैयारी कर रही हैं।

हालांकि राजनीति उनकी शुरुआती पसंद नहीं थी, लेकिन कथित भूमि धोखाधड़ी से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 31 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उनके पति हेमंत की गिरफ्तारी के बाद परिस्थितियों ने उन्हें मैदान में उतरने के लिए मजबूर कर दिया।

लोकसभा चुनावों के दौरान, कल्पना ने जेएमएम का नेतृत्व किया और विपक्षी INDIA ब्लॉक को दबाने के इरादे से भाजपा को “अत्याचारी ताकत” बताकर समर्थन जुटाया।

अपने पति की गिरफ़्तारी के बाद से, वह लगातार आदिवासियों की अंतर्निहित दृढ़ता के बारे में बोलती रही हैं, और कहती रही हैं कि झुकना उनके स्वभाव में नहीं है।

अपनी जीत के बाद उन्होंने कहा, “मैं लोगों के अटूट समर्थन के लिए उनका दिल से समर्थन करती हूँ…मैं दिसोम गुरु शिबू सोरेन जी (झामुमो सुप्रीमो), हेमंत जी का आभार व्यक्त करती हूँ…मैं लोगों के लिए अथक काम करूँगी। यह भारत ब्लॉक एकता को दर्शाता है।”

Kalpana Soren के पास इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री है

इस बीच, मंगलवार को घोषित लोकसभा चुनाव के नतीजों में झामुमो के दो विधायक – जोबा माझी और नलिन सोरेन – और भाजपा के दो विधायक – दुलु महतो और मनीष जायसवाल – ने जीत दर्ज की।

चार विधायकों के संसद में पहुंचने के साथ ही 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा की कुल संख्या 80 से घटकर 76 रह जाएगी। हालांकि, कल्पना सोरेन के गांडेय उपचुनाव जीतने के साथ ही सदन की कुल संख्या 77 हो जाएगी। हार्वर्ड और क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन डी की खुराक से विटामिन डी की कमी वाले बच्चों की हड्डियों की मजबूती में सुधार नहीं होता है या फ्रैक्चर को रोका नहीं जा सकता है।

यह इस धारणा का खंडन करता है कि विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। मंगोलिया में विटामिन डी की कमी की उच्च दर के बावजूद, उदार पूरकता का स्कूली बच्चों में फ्रैक्चर के जोखिम या हड्डियों की मजबूती पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

यह भी पढ़े: Jharkhand: एनडीए नौ सीटों पर आगे, इंडिया ब्लॉक 5 सीटों पर आगे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.