Jharkhand: एनडीए नौ सीटों पर आगे, इंडिया ब्लॉक 5 सीटों पर आगे

रांची: Jharkhand में लोकसभा चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है और दोपहर तक कुल 14 सीटों में से भाजपा-आजसू गठबंधन एनडीए नौ सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि इंडिया ब्लॉक पांच सीटों पर आगे चल रहा है।

कांग्रेस तीन सीटों पर आगे है, जबकि झामुमो दो सीटों पर आगे

एनडीए की कुल बढ़त में से भाजपा आठ सीटों पर आगे चल रही है, जबकि आजसू-पी एक सीट पर आगे है। वहीं इंडिया ब्लॉक की कांग्रेस तीन सीटों पर आगे है, जबकि झामुमो दो सीटों पर आगे है।

करीब आधा दर्जन सीटों पर एनडीए और इंडिया ब्लॉक दोनों ही कांटे की टक्कर में हैं और वोटों का अंतर बहुत कम है। शुरुआती रुझानों को देखते हुए राजनीतिक पंडितों को संदेह है कि एनडीए पिछले आम चुनावों की तुलना में अपनी स्थिति मजबूत कर पाएगा या नहीं।

2019 में एनडीए ने 12 सीटें जीती थीं, जिसमें भाजपा की 11 और उसके सहयोगी की एक सीट शामिल थी। वहीं कांग्रेस और झामुमो के खाते में सिंहभूम और राजमहल के रूप में एक-एक सीट आई थी।

Jharkhand: 14 सीटों में से पांच सीटें एसटी और एक एससी सीट सहित आरक्षित

14 सीटों में से पांच सीटें एसटी और एक एससी सीट सहित आरक्षित हैं। एसटी सीटों में सिंहभूम, लोहरदगा, खूंटी, दुमका और राजमहल शामिल हैं। इनमें से भाजपा सभी सीटों पर पीछे चल रही है, सिवाय दुमका के, जहां से उसने झामुमो के संरक्षक शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन को मैदान में उतारा है। चुनाव से ठीक पहले, वह झामुमो और सोरेन परिवार में अपनी ‘उपेक्षा’ से परेशान होकर झामुमो छोड़कर भगवा खेमे में शामिल हो गई थीं।

सीता दुमका संसदीय सीट के नाला से तीन बार विधायक रह चुकी हैं। जमशेदपुर, पलामू, धनबाद, हजारीबाग और कोडरमा, भाजपा के दबदबे वाली सीटों पर भगवा खेमा अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय खेमे से आसानी से आगे चल रहा है। चतरा और गोड्डा में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर चल रही है।

यह भी पढ़े: ‘इंडिया’ गठबंधन का सबसे बड़ा चेहरा बनकर उभरीं Kalpana Soren

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.