झारखंड के CM Champai Soren का बीजेपी पर तीखा हमला

झारखंड के CM Champai Soren ने हाल ही में एक विशेष साक्षात्कार में बीजेपी पर कड़ा प्रहार किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को केवल वादे करने और उन्हें पूरा न करने के लिए जमकर आड़े हाथों लिया। सोरेन ने कहा कि पिछले दस वर्षों में बीजेपी सरकार ने सिर्फ बड़े-बड़े दावे किए हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर कोई ठोस काम नहीं हुआ है।

चुनावी मुद्दे और जनता की समस्याएं

CM Champai Soren ने बताया कि इस बार झारखंड में चुनाव ‘एक मुद्दा, एक विचार’ के तहत लड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक बेरोजगारी, महिला उत्थान और आम आदमी के जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। सोरेन ने कहा, “हमने देखा है कि पिछले दस वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी ने केवल घोषणाएं की हैं, लेकिन उनके वादों को पूरा नहीं किया गया। देश की जनता अब समझ चुकी है कि उन्हें सिर्फ इंडिया ब्लॉक से ही फायदा हो सकता है।”

आदिवासी समुदाय की अनदेखी

बीजेपी को आदिवासी विरोधी बताते हुए सोरेन ने कहा कि पार्टी ने आदिवासियों के हितों को कभी भी गंभीरता से नहीं लिया। उन्होंने बताया कि ‘सरना धर्म कोड’ को अभी तक मान्यता नहीं दी गई है और ओबीसी आरक्षण की मांग भी राजभवन में लंबित है। “यह विडंबना है कि प्रधानमंत्री ने विश्व आदिवासी दिवस पर एक भी शुभकामना नहीं भेजी,” सोरेन ने कहा।

गरीबों के लिए मुख्यमंत्री की योजनाएं

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बताया कि मोदी सरकार ने पिछले दस वर्षों में झारखंड के लोगों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं दिया। इसके चलते राज्य सरकार ने ‘अबुआ आवास योजना’ शुरू की, जिसके तहत 2026 तक सभी बेघर और जर्जर मकानों में रहने वाले ग्रामीण परिवारों को स्थायी आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा, राज्य सरकार ने ‘सर्वजन पेंशन योजना’ भी शुरू की, जिसके तहत 7,79,142 से अधिक लाभार्थियों को हर महीने 1000 रुपये की पेंशन दी जा रही है।

मुद्रास्फीति और बेरोजगारी पर बीजेपी का फेल होना

मुख्यमंत्री ने मुद्रास्फीति और बेरोजगारी के मुद्दे पर बीजेपी की नाकामी पर सवाल उठाए। “बीजेपी 2014 में सत्ता में आई और कांग्रेस पर उच्च मुद्रास्फीति का आरोप लगाया। आज गैस सिलेंडर की कीमत 400 रुपये से बढ़कर 1200 रुपये हो गई है और पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। बीजेपी ने गरीबों के लिए कुछ भी नहीं किया है,” सोरेन ने कहा।

गरीबी और अर्थव्यवस्था की हकीकत

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में सरकार 80 करोड़ लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है, जिससे स्पष्ट है कि देश से गरीबी अभी समाप्त नहीं हुई है। “सरकार कुछ पूंजीपतियों के हितों को पूरा करके समृद्ध हो गई है और जनता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरह से भूल गई है,” उन्होंने कहा।

बीजेपी के 400 सीटों के दावे पर प्रतिक्रिया

CM Champai Soren ने बीजेपी के इस चुनाव में 400 सीटें पार करने के दावे पर तंज कसते हुए कहा, “अगर बीजेपी अपने प्रदर्शन को लेकर इतनी आत्मविश्वासी है, तो प्रधानमंत्री विभिन्न स्थानों पर रात बिताकर वोट क्यों मांग रहे हैं? 2019 के झारखंड विधानसभा चुनावों में भी उन्होंने 65 सीटें पार करने का दावा किया था, लेकिन केवल 25 सीटें ही हासिल कर सके थे।”

मुख्यमंत्री सोरेन ने विश्वास जताया कि इस बार झारखंड में इंडिया ब्लॉक की लहर है और वे सभी 14 सीटें जीतेंगे। उन्होंने कहा कि जनता ने अब बीजेपी की सच्चाई को समझ लिया है और वे बदलाव के लिए वोट करेंगे।

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.