Jharkhand News: इन 11 सीटों पर सिर्फ दो समुदायों का दबदबा

Ranchi: Jharkhand में सत्ता की कुंजी एमएम, अर्थात महतो (कुरमी) और मांझी (आदिवासी) मतदाताओं के पास है। इसे देखते हुए उन्हें आकर्षित करने की कोशिशें भी चरम पर हैं.

Jharkhand News: 14 लोकसभा सीटों में से पांच आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं

इन समुदायों के जन संगठनों की पूछ तेजी से बढ़ रही है और समर्थन के लिए ऐलान का क्रम भी जल्द ही आरंभ होने वाला है. इसके अतिरिक्त पक्ष-विपक्ष अपने उन नेताओं को भी मुहिम में लगा रहा है. जो माइक्रो स्तर पर इन दोनों प्रभावशाली समुदायों को संप्रेरित करने का प्रयास करेंगे। राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से पांच आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं और लगभग छह सीटों पर कुरमी मतदाताओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है.

13 मई से पहले राहुल गांधी झारखंड आएंगे, और कांग्रेस ने चुनावी तैयारी शुरू की है. झारखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 13 मई को चार क्षेत्रों – पलामू, खूंटी लोहरदगा और सिंहभूम में होगा. इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही चुनावी प्रचार तेजी से शुरू हो गया है. इसके बाद नेताओं ने अपने राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों को तैयार करने में जुट गए हैं ताकि उनका प्रचार जनता तक पहुंचे.

13 मई से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी झारखंड में प्रचार के लिए आएंगे. इसी बारे में शनिवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने खूंटी और गुमला जिले के बसिया में जनसभा के लिए स्थल की निरीक्षण किया और सभी कार्यकर्ताओं को रैली के लिए तैयार करने का निर्देश दिया.

Jharkhand Politics News: बेहतर माहौल तैयार करने का प्रयास

स्थल की निरीक्षण के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि झारखंड में लोकसभा चुनाव-2024 के लिए बेहतर माहौल तैयार करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि रैली से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार होगा. युवाओं, किसानों, महिलाओं, आदिवासियों के बीच राहुल गांधी की प्रस्तावित रैली को लेकर काफी उत्साह है.

रैली स्थल निरीक्षण के दौरान अमुल्य नीरज खलखो, रवीन्द्र सिंह, मानस सिन्हा गुमला जिलाध्यक्ष चैतु उरांव, खूंटी जिलाध्यक्ष रवि मिश्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष रौशन बरवा सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल थे.

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग PM Modi के खिलाफ शिकायतों की ‘जांच’ कर रहा है

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.