Joe Biden अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हट रहे हैं

राष्ट्रपति Joe Biden ने रविवार को घोषणा की कि वे 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हट रहे हैं, जिससे नवंबर में होने वाले चुनाव से ठीक चार महीने पहले रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ डेमोक्रेटिक नामांकन का रास्ता खुला है। यह निर्णय डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन से कुछ दिन पहले आया है।

“आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। और जबकि मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, मेरा मानना ​​है कि मेरे लिए यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं पद छोड़ दूं और अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं,” बाइडेन ने कहा।

राष्ट्रपति ने कहा कि वह “इस सप्ताह के अंत में अपने निर्णय के बारे में अधिक विस्तार से राष्ट्र से बात करेंगे”। व्यापक रूप से अपेक्षित निर्णय डेमोक्रेटिक नेताओं, आयोजकों और दाताओं के तीव्र दबाव के बाद आया है, जिन्होंने 81 वर्षीय राष्ट्रपति की आयु, स्वास्थ्य और घटती लोकप्रियता को लेकर चिंताओं के कारण बाइडेन को नामांकित करने के साथ जीतने की सीमित संभावनाएं देखीं।

बाइडेन के खराब वाद-विवाद प्रदर्शन और असंगत सार्वजनिक उपस्थिति ने मतदाताओं के बीच उनके एक और कार्यकाल पूरा करने की क्षमता के बारे में संदेह को बढ़ावा दिया। बिडेन के हटने से एक जटिल प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जिसमें पार्टी को संभावित रूप से अपनी नामांकन प्रक्रियाओं को समायोजित करने और राज्य स्तर पर कानूनी चुनौतियों से निपटने की आवश्यकता होगी।

Joe Biden ने कमला हैरिस का समर्थन किया

X पर एक अनुवर्ती पोस्ट में, बाइडेन ने फिर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में समर्थन दिया।

प्रतिस्थापन के लिए कठिन कार्य

बाइडेन का हटना अमेरिकी राजनीति में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो पहले से ही विवादास्पद चुनाव के नाटक को और बढ़ा देता है। हाल ही में पेंसिल्वेनिया में एक अभियान रैली के दौरान ट्रम्प पर हत्या का प्रयास किया गया था, जो चुनाव के उच्च दांव को रेखांकित करता है।

बाइडेन के दौड़ से बाहर होने के साथ, डेमोक्रेटिक पार्टी को अगस्त में अपने राष्ट्रीय सम्मेलन में एक नए उम्मीदवार का चयन करने के तत्काल कार्य का सामना करना पड़ रहा है।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस बाइडेन की जगह लेने के लिए सबसे आगे हैं, क्योंकि उनकी मजबूत राष्ट्रीय प्रोफ़ाइल और चुनाव से पहले सीमित समय है।

हालांकि, उनके नामांकन की गारंटी नहीं है, और गवर्नर गेविन न्यूजॉम, गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर और इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रिट्जकर जैसे अन्य लोगों को संभावित विकल्प के रूप में उल्लेख किया गया है।

यह भी पढ़े: Saryu Roy झारखंड में नया राजनीतिक मोर्चा बनाने की कोशिश में जुटे हैं

हालांकि, हैरिस के लिए बाइडेन का समर्थन उन्हें अन्य उम्मीदवारों पर एक बड़ा लाभ देता है। आगामी सम्मेलन में लगभग 4,000 डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि एक नए उम्मीदवार पर निर्णय लेने के लिए एकत्रित होंगे।

यदि कोई नया उम्मीदवार नामांकन प्राप्त करता है, तो उन्हें मतदाताओं के सामने खुद को पेश करने, अभियान की कहानी को आकार देने और एक संकुचित समय सीमा में ट्रम्प का सामना करने के चुनौतीपूर्ण कार्य का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: Arvind Kejriwal का जेल में कम हुआ वजन, तिहाड़ ने भी माना, मेडिकल रिपोर्ट पर आप ने दिया जवाब

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.