सरायकेला में Kalpana Soren ने दिखाई ताकत, बीजेपी से पूछे कड़े सवाल

Kalpana Soren: सरायकेला-खरसावां जिले के चांडिल प्रखंड के गांगुडीह फुटबॉल मैदान में मंगलवार को इंडिया गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी यशस्विनी सहाय की सभा का आयोजन किया गया. इस सभा में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी, कल्पना सोरेन उपस्थित रहीं.

केंद्र सरकार पर साधा निशाना Kalpana Soren ने

कल्पना सोरेन ने सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि झारखंडियों के हक और अधिकारों को केंद्र की मोदी सरकार खत्म करने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि यहां के आदिवासी, मूलवासी, दलित, अल्पसंख्यक सबकी अधिकारों को छीनने का काम केंद्र की मोदी सरकार ने किया है. कल्पना सोरेन ने उदाहरण के रूप में कहा कि 2019 में झामुमो की सरकार बनी तब हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने थे जबकि स्व दुर्गा सोरेन का भी जन्म चांडिल अपने मामाघर में ही हुआ था.

हेमंत सोरेन को जेल भेजने का षड्यंत्र: Kalpana Soren

कल्पना सोरेन ने 2019 में जब झामुमो गठबंधन की सरकार बनी तो केंद्र सरकार को यह पसंद नहीं आई. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने षड्यंत्र के तहत राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल में डालने का प्रयास किया है. कल्पना ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में झारखंड की जनता भाजपा की सरकार को उखाड़ फेंकने का काम करेगी.

केंद्र सरकार पर संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने का आरोप

कल्पना ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि भाजपा सरकार अबकी बार 400 पार का नारा दे रही है और उनकी सीटें आने ही वो संविधान में परिवर्तन करेंगे. आरक्षण पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी सरकार संविधान में परिवर्तन करके आरक्षण को हटाने का काम करेगी.

मोदी सरकार पर सौतेला व्यवहार करने का पर झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि हमारा कोयला हमारा खनिज संपदा सब कुछ हमारा है फिर भी केंद्र सरकार हमें पैसा नहीं देती है. चुनाव से ठीक पहले झारखंड के आदिवासी बेटा हेमंत सोरेन को जेल भेजने का काम बीजेपी ने किया है.

यह चुनाव भाजपा बनाम त्रस्त जनता की चुनाव है. उन्होंने कहा कि हेमंत सरकार ने मजदूरों को हवाई जहाज से घर लाने अबुआ आवास में मान सम्मान देने झारखंड के ग्रीन राशन कार्ड देने का काम किया है.

यशस्विनी सहाय ने भी ठोकी ताल

सभा को संबोधित करते हुए इंडिया गठबंधन के कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी यशस्विनी सहाय ने कहा कि यह चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है. इसलिए इंडिया गठबंधन को चुनाव जीतना जरूरी है नहीं तो मोदी सरकार संविधान को बदल कर रख देगी. उन्होंने कहा कि 18 साल तक झारखंड में भाजपा की सरकार रही. लेकिन कोई काम नहीं किया. युवा बेरोजगार हो गए हैं. चांडिल डैम के विस्थापितों को अब तक न मुआवजा मिला और नहीं जमीन मिली.

मेरे पिता पूर्व मंत्री सुबोध कांत सहाय ने विस्थापितों को अपना हक अधिकार दिलाने का काफी प्रयास किया. उन्होंने कहा कि एक मौका जरूर दे ताकि स्थानीय समस्याओं का समाधान कर सकूं. हमारी सरकार बनी तो महिलाओं को 1 लाख रुपए 400 मनरेगा मजदूरी देने का काम करेंगे.

यह भी पढ़े: झुकना आदिवासियों के डीएनए में नहीं, और मजबूत होंगे हेमंत: Kalpana Soren

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.