Kalpana Soren गांडेय विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ेंगी

Ranchi: झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने गुरुवार को घोषणा की कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी Kalpana Soren गांडेय विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ेंगी।

गिरिडीह जिले की सीट झामुमो विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव राज्य में संसदीय चुनाव के साथ 20 मई को होना है। पार्टी ने जमशेदपुर लोकसभा सीट से बहरागोड़ा के मौजूदा विधायक समीर मोहंती की उम्मीदवारी की भी घोषणा की।

Kalpana Soren झामुमो के 51वें स्थापना दिवस समारोह में राजनीतिक यात्रा शुरू की थी

कल्पना ने 4 मार्च को गिरिडीह जिले में झामुमो के 51वें स्थापना दिवस समारोह में राजनीतिक यात्रा शुरू की थी, उन्होंने दावा किया था कि 2019 में हेमंत सोरेन गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद से विरोधियों द्वारा एक साजिश रची गई थी।

सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद, कथित भूमि धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने 31 जनवरी को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था।

अन्याय और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी: Kalpana Soren

सत्तारूढ़ झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 5 फरवरी को अपना बहुमत साबित करने के बाद और उनके पति ने विधानसभा में एक उग्र भाषण दिया, कल्पना ने एक्स में घोषणा की थी कि “अन्याय और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी”।

पहले उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे माना जाता था, लेकिन सीता सोरेन के विरोध का सामना करते हुए, उन्होंने घोषणा की, “मैंने लड़ाई लड़ी है, और मैं लड़ती रहूंगी! हम जीत गए हैं, और हम जीतेंगे!”

एमटेक और एमबीए योग्यता वाली गृहिणी कल्पना ने अपनी शिक्षा ओडिशा के मयूरभंज जिले में पूरी की और इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री भुवनेश्वर से प्राप्त की। हेमंत की गिरफ्तारी से अटकलें तेज हो गई थीं कि कल्पना नेतृत्व संभालेंगी। हालाँकि, परिवार में दरार उभर आई और उनकी भाभी सीता सोरेन ने खुले तौर पर कल्पना को मुख्यमंत्री बनाने के किसी भी कदम का विरोध किया।

सीता ने कल्पना की राजनीतिक अनुभवहीनता पर सवाल उठाया और उनकी संभावित उम्मीदवारी पर आपत्ति जताई और इसे भाजपा का प्रचार बताकर खारिज कर दिया। हेमंत ने कल्पना के गांडेय से चुनाव लड़ने की अटकलों को खारिज करते हुए इसे भाजपा की मनगढ़ंत कहानी करार दिया।

कल्पना की उम्मीदवारी के बारे में अटकलें दिसंबर में सत्तारूढ़ झामुमो के गांडेय विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद उठीं, भाजपा ने दावा किया कि यह ईडी के सम्मन के मामले में कल्पना की उम्मीदवारी को सुविधाजनक बनाने के लिए था।

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग PM Modi के खिलाफ शिकायतों की ‘जांच’ कर रहा है

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.