ग्रामीण के विरोध के कारण जनसुनवाई स्थगित, बैरंग लौटे TVNL कर्मी

Latehar: लातेहार जिला मुख्यालय के खेल स्टेडियम परिसर में आज टीवीएनएल (TVNL) द्वारा आयोजित लोक जनसुनवाई ग्रामीणों के भारी विरोध के कारण स्थगित करना पड़ गया। आज सुबह से ही खनन प्रभावित क्षेत्र के हजारों ग्रामीण जिला मुख्यालय पहुंच गए थे। वह झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षद द्वारा मेसर्स तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड के द्वारा आयोजित पर्यावरणीय लोक सुनवाई का विरोध करने के लिए एकजुट हुए थे। ग्रामीणों कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे जमकर नारेबाजी करने लगे, जिसके चलते वहां पर्यावरणीय लोक सुनवाई टीवीएनएल को स्थगित करना पड़ गया। इसकी जानकारी देते हुए टीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता राजेश रंजन ने कहा कि ग्रामीणों की संख्या अधिक नहीं थी, जिसके कारण आज की जनसुनवाई स्थगित कर दिया गया है।

इधर विरोध की जानकारी देते हुए रजवार के पूर्व मुखिया देवराज उरांव ने कहा कि जनसुनवाई किस मुद्दे को लेकर था इसकी जानकारी ग्रामीणों को नहीं थी। उन्होंने कहा कि दलालों के माध्यम से कंपनी जमीन को लेना चाहती है, परंतु ग्रामीणों के सामने विकट समस्या है। खनन परियोजना में शामिल जिले के छह गांव जोरांग, रजवार, रेंची,लेजांग, डडेया और सेरक के आधा से ज्यादा जमीन भूमि बैंक (अनवाद बिहार सरकार) में डाला गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों का पूराना रसीद का जांच पड़ताल किया जाएगा उसके बाद निर्णय लिया जाएगा कि जमीन कंपनी को देना है या नहीं।

वहीं ग्रामीण विवेक कुमार ने कहा कि जन सुनवाई संबंधी ब्लॉक में ही होना चाहिए था। हम लोग अपना जमीन नहीं देना चाहते हैं। कंपनी ग्रामीणों की जमीन को ऑने पॉने दाम पर लेना चाहती है, जिसे हम सभी ग्रामीण बर्दाश्त नहीं करेंगे। वहीं आरागुंडी पंचायत के मुखिया रवि भगत ने कहा कि कंपनी के द्वारा कोई भी साकारात्मक बात नहीं हो पाई है। दलालों के माध्यम से कंपनी फर्जी ग्राम सभा कर ग्रामीणों की जमीन हड़पना चाहती है। इसके पूर्व खनन परियोजना के सभी छह गांव के सैकड़ो ग्रामीण ब्लॉक परिसर से जुलूस की शक्ल में मुख्य मार्ग होते हुए जिला खेल स्टेडियम पहुंचे, जहां एक भी ग्रामीण पर्यावरणीय लोक जनसुनवाई में शामिल नहीं हुआ।

इस दौरान ग्रामीणों ने कंपनी वापस जाओ, जल जंगल जमीन हमारा है। लोकसभा ना विधानसभा सबसे उंचा ग्राम सभा, राज हमारा सासन तुम्हारा नहीं चलेगा जैसे कई नारे लगाए। मौके पर एसी रामा रविदास, सीओ अरविंद देवाशीष टोप्पो, टीवीएनएल के सुपरिटेंडेंट राजेश रंजन, पर्यावरण के आरओ मणीभूषण, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आशुतोष कुमार, थाना प्रभारी प्रमोद कुमार सिन्हा समेत टीवीएनएल कर्मचारी और कई लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़े: रुस और यूक्रेन समेत कई देशों से 160 विदेशी पिंडदान को गयाधाम पहुंचे, पुरखों का किया पिंडदान

Ranchi और Dhanbad में ED की दबिश, भारी मात्रा में कैश बरामद होने की भी मिली सूचना ! देखिए Exclusive

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.