Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में खराब मतदान से सभी चिंतित

Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में दो चरण के चुनाव खत्म हो चुके हैं। पहले चरण में चार सीटों के लिए 48% मतदान हुआ, जबकि दूसरे चरण में अन्य पांच सीटों के लिए 58% मतदान हुआ।

इन दोनों चरणों को मिलाकर औसत 54% आता है। यह अन्य राज्यों के 65 से 75% की तुलना में काफी कम है।

बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से शेष 31 सीटों के लिए अभी पांच चरणों का मतदान बाकी है। हालाँकि, भीषण गर्मी चुनाव आयोग के साथ-साथ सभी राजनीतिक दलों के लिए चिंता का कारण बन रही है। चुनाव आयोग इस बात से चिंतित है कि मतदाताओं का इतना कम मतदान क्यों हो रहा है। राजनीतिक दल चिंतित हैं कि क्या मतदाताओं का कम मतदान उनके “खिलाफ वोट” का संकेत है या “वास्तव में उनके पक्ष में” वोट है।

Lok Sabha Chunav 2024: दूसरे चरण में मतदान 66.7% तक पहुंचा; 2019 के बाद से दोनों चरणों में गिरावट

कोई भी निर्णायक रूप से किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकता क्योंकि पिछले संकेत (मतदाताओं के मतदान के) बिहार में एक भ्रमित करने वाली तस्वीर पेश करते हैं। इसका नमूना: 2004 में, यूपीए ने 29 सीटें जीतीं, जब मतदाताओं का मतदान लगभग 58% था।

एनडीए ने 11 सीटें छीन लीं। हालाँकि, 2009 में हालात बिल्कुल विपरीत हो गए जब एनडीए ने 32 सीटें जीतीं जबकि यूपीए ने केवल आठ सीटें जीतीं। 2009 में मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 44.5% था, जो 2004 के 58% की तुलना में काफी कम था।

दिलचस्प बात यह है कि जब 2014 में मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 56% था, तब भी एनडीए ने 31 सीटें जीतीं, जबकि यूपीए ने सात सीटें जीतीं। शेष दो सीटें नीतीश ने जीतीं, जिन्होंने अकेले चुनाव लड़ा और उन्हें उस राज्य में धूल चाटनी पड़ी जहां वह वर्षों से शासन कर रहे थे। 2019 में, मतदान प्रतिशत 1% अधिक था: 57% – और इस बार एनडीए ने बिहार में 40 में से 39 सीटों पर कब्जा कर लिया।

“यह पता लगाना बहुत मुश्किल है कि मतदाताओं का कम मतदान सत्तारूढ़ दल के पक्ष में है या विपक्षी खेमे के पक्ष में। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में लगभग 20 लाख मतदाता हैं। यदि आप उनमें से 20 (नमूना आकार के लिए) से भी बात करते हैं, तो आप कुछ संकेत प्राप्त कर सकते हैं कि हवा किस दिशा में बह रही है, लेकिन आप निर्णायक रूप से यह नहीं कह सकते कि कौन जीतेगा या हारेगा, ”सामाजिक वैज्ञानिक अजय कुमार ने कहा, जिन्होंने बारीकी से देखा है बिहार में पिछले तीन दशकों से लोकसभा चुनाव होते आ रहे हैं।

“मतदाताओं के इतने कम मतदान के लिए चुनाव आयोग खुद दोषी है। गर्मी के इस मौसम में उसने वोटिंग को 1 जून तक बढ़ा दिया है, वह भी सात चरणों में। थकान नेताओं के साथ-साथ मतदाताओं को भी परेशान कर रही है, ”सामाजिक वैज्ञानिक ने कहा।

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग PM Modi के खिलाफ शिकायतों की ‘जांच’ कर रहा है

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.