Lok Sabha Chunav: शाम 5 बजे तक 62%, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% मतदान

Lok Sabha Chunav के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 96 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 5 बजे तक 62 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 96 निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार शाम 5 बजे तक 62% प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में 75.66 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया, इसके बाद मध्य प्रदेश में 68.01 प्रतिशत मतदान हुआ। जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र क्रमश: 35.75 प्रतिशत और 52.49 प्रतिशत मतदान के साथ फिसड्डी रहे।

Lok Sabha Chunav 4th Phase: कहाँ कहाँ कितने प्रतिशत पड़े?

अन्य राज्यों में, आंध्र प्रदेश में 68.04 प्रतिशत, बिहार में 54.14 प्रतिशत, झारखंड में 63.14 प्रतिशत, ओडिशा में 62.96 प्रतिशत, तेलंगाना में 61.16 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 56.35 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।

Lok Sabha Chunav: आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हिंसा की कुछ घटनाएं

हालांकि मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा, लेकिन आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हिंसा की कुछ घटनाएं सामने आईं। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी कुछ बूथों पर ईवीएम में खराबी की खबरें आईं।

टीडीपी और वाईएसआरसीपी ने राज्य में, खासकर पलनाडु, कडप्पा और अन्नामय्या जिलों में एक-दूसरे के खिलाफ हिंसा के आरोप लगाए। वाईएसआरसीपी ने टीडीपी पर विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने और मतदान केंद्रों पर कब्जा करने का आरोप लगाया। दूसरी ओर, टीडीपी ने आरोप लगाया कि वाईएसआरसीपी कार्यकर्ताओं ने उनके उम्मीदवार के वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया और उनके एजेंटों पर हमला किया।

वाईएसआरसीपी विधायक ए शिव कुमार ने कथित तौर पर तेनाली में एक मतदाता को थप्पड़ मार दिया, जब विधायक के कतार में कूदने को लेकर बहस छिड़ गई, जिसके बाद मतदाता वापस लौट आया।

तेलंगाना में, भाजपा उम्मीदवार के माधवी लता, जो हैदराबाद से एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को चुनौती दे रही हैं, पर चुनाव अधिकारियों ने कथित तौर पर एक मतदान केंद्र पर महिला मतदाताओं से उनकी पहचान के अनुरूप बुर्का उठाने के लिए कहने के लिए मामला दर्ज किया था।

Lok Sabha Chunav: भाजपा श्रीनगर और दो अन्य संसदीय क्षेत्रों से चुनाव नहीं लड़ रही

श्रीनगर में कम मतदान प्रतिशत और अभियान के बढ़ते तीखे रुख के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच मतदान हुआ। सत्तारूढ़ भाजपा श्रीनगर लोकसभा सीट या मुस्लिम बहुल कश्मीर क्षेत्र के दो अन्य संसदीय क्षेत्रों से चुनाव नहीं लड़ रही है। जम्मू में कई विस्थापित कश्मीरी पंडित वोट डालने में असमर्थ थे क्योंकि उनके नाम मतदाता सूची से गायब थे।

लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में मतदान प्रतिशत क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत और 65.68 प्रतिशत था।

Lok Sabha Chunav 4th Phase: किन राज्यों में हुआ मतदान?

इस चरण में लोकसभा सीटों पर कुल 1,717 उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिनमें 8.73 करोड़ महिलाओं सहित 17.70 करोड़ से अधिक पात्र मतदाता हैं। तेलंगाना में सभी 17 लोकसभा सीटों, आंध्र प्रदेश में सभी 25 सीटों, उत्तर प्रदेश में 13 सीटों, बिहार में पांच सीटों, झारखंड में चार सीटों, मध्य प्रदेश में आठ सीटों, महाराष्ट्र में 11 सीटों, ओडिशा में चार सीटों, एक जम्मू-कश्मीर में, पश्चिम बंगाल में आठ सीटों पर मतदान जारी है।

अगले तीन चरण 20 मई, 25 मई और 1 जून को निर्धारित

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण तक 543 में से 283 सीटों पर मतदान हो चुका है। आज के दौर के बाद 379 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में मतदान प्रतिशत क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत और 65.68 प्रतिशत था। अगले तीन चरण 20 मई, 25 मई और 1 जून को निर्धारित हैं, जबकि मतगणना 4 जून को होगी।

यह भी पढ़े: 3 तस्कर AK-47 के साथ गिरफ्तार, Muzaffarpur में असेंबल कर बेचते थे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.