पहाड़ी राज्यों में मानसून का कहर: हिमाचल में 5 लोगों की मौत, 50 लापता; उत्तराखंड में भारी तबाही

Shimla: गुरुवार को Himachal Pradesh में बादल फटने की कई घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग लापता हैं। कुल्लू के निरमंड, सैंज और मलाना, मंडी के पधर और शिमला जिले के रामपुर में बादल फटने की घटनाएं हुईं।

अधिकारियों द्वारा स्थिति की पूरी गंभीरता का आकलन करने के बाद खोज और बचाव अभियान अभी जारी है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, पुलिस और होमगार्ड की टीमें क्षेत्र में बचाव अभियान का नेतृत्व कर रही हैं। लापता लोगों का पता लगाने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

Himachal: दो लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग लापता हो गए

शिमला के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव कुमार गांधी ने पीटीआई को बताया कि बुधवार रात श्रीखंड महादेव के पास बादल फटने से सरपारा, गानवी और कुर्बन नालों में अचानक बाढ़ आ गई और इसके परिणामस्वरूप शिमला जिले के रामपुर उपखंड में समेज खुड (नाला) में पानी बढ़ गया, जिससे दो लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग लापता हो गए।

Himachal

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने कहा कि स्थानीय प्रशासन को राहत और बचाव अभियान सुचारू रूप से चलाने के निर्देश दिए गए हैं। सुखू ने कहा, “शिमला के रामपुर तहसील, मंडी जिले के पधर तहसील और कुल्लू के जौन, निरमंड गांवों में बादल फटने के कारण 50 से अधिक लोगों के लापता होने की बहुत दुखद खबर मिली है।” उन्होंने एक्स पर लिखा, “मैं अधिकारियों के संपर्क में हूं और राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहा हूं।

Himachal

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

राज्य सरकार हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।” बारिश के कहर ने न केवल हिमाचल प्रदेश को प्रभावित किया है, बल्कि उत्तराखंड को भी प्रभावित किया है, जहां बुधवार को भारी बारिश के बाद कथित तौर पर दस लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। न्यूज18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार शाम से भूस्खलन और बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है।

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.