Nayab Saini ने हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली

Chandigarh: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में राजनीतिक हलचल तेज हो गयी है. Nayab Saini ने हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली.

नायब सिंह के साथ 5 नए मंत्रियों ने भी पद की शपथ ली.इस दौरान हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Nayab Saini को बधाई दी

हरियाणा का नया सीएम बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नायब सैनी को बधाई दी है. पीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि “नायब सिंह सैनी को बधाई उन्हें और उनके मंत्रियों की टीम को हरियाणा के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.”

विधायक दल की बैठक में Nayab Saini को नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया

नायब सिंह सैनी को मंगलवार को विधायक दल का नेता चुना गया. बाद में उन्होंने राज्यपाल से मुलाकत कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूटने के बाद सीएम मनोहर लाल और उनके मंत्रीमंडल के सहयोगियों ने इस्तीफा दे दिया. बाद में विधायक दल की बैठक में नायब सैनी को मनोहर लाल की जगह नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया.

कौन है Nayab Saini?

नायब सिंह सैनी साल 2002 में बीजेपी की युवा मोर्चे के अंबाला शाखा में जिला महामंत्री बने. इसके बाद साल 2005 में बीजेपी के अंबाला युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने. साल 2009 में नायब सिंह हरियाणा बीजेपी के किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री बनाए गए. साल 2012 में अंबाला जिला के बीजेपी अध्यक्ष बनाए गए. इसके बाद साल 2014 में वे नारायणगढ़ विधानसभा से विधायक का चुनाव जीत गये. फिर साल 2016 में हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री बनाए गए.

2019 के लोकसभा चुनाव में वे कुरुक्षेत्र से सांसद चुने गए. सांसद बनने के बाद उन्हें हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी दी गयी. और आज 12 मार्च 2024 को उन्हें बीजेपी विधायक दल ने नेता चुन लिया.

खट्टर के मुख्यमंत्री बनने के साथ ही नायब सिंह सैनी को कैबिनेट में जगह दी थी

नायब सिंह सैनी को हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के क़रीबी नेताओं में शुमार किया जाता है. खट्टर के मुख्यमंत्री बनने के साथ ही नायब सिंह सैनी को कैबिनेट में जगह दी गयी. इसके बाद उन्हें खान एवं भू-विज्ञान और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की ज़िम्मेदारी दी गयी.

यह भी पढ़े: अध्यापक नियुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 5 मार्च को

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.