Neeraj Chopra ने ओलंपिक में पाकिस्तान के Arshad Nadeem से स्वर्ण पदक खो दिया, फ्रांस में भारत के लिए पहला रजत पदक जीता

Neeraj Chopra ने इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन यह उनके लिए स्वर्ण पदक जीतने के लिए पर्याप्त नहीं था क्योंकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया।

Neeraj Chopra ने फाइनल में 89.45 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो रजत पदक जीता

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण पदक जीतने के बाद पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में 89.45 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पेरिस ओलंपिक 2024 में रजत पदक जीता।  भारतीय खिलाड़ी ने इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन यह उनके लिए स्वर्ण पदक जीतने के लिए पर्याप्त नहीं था क्योंकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के अभूतपूर्व ओलंपिक थ्रो के साथ नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया।

पाकिस्तान को बार्सिलोना ओलंपिक 1992 के बाद ओलंपिक में अपना पहला पदक जीतने

अरशद के ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो ने पाकिस्तान को बार्सिलोना ओलंपिक 1992 के बाद ओलंपिक में अपना पहला पदक जीतने में मदद की, जिससे वह दक्षिण एशियाई देश से केवल तीसरे व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता बन गए।

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में 87.58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ भारत का पहला ट्रैक और फील्ड गोल किया था, उन्होंने अपने एकमात्र प्रयास में 89.34 मीटर के राक्षसी क्वालीफिकेशन थ्रो के साथ इस रिकॉर्ड को बेहतर बनाया। हालांकि, जैसा कि पता चला, उनके पास अभी और भी बहुत कुछ बचा था, जिसे उन्होंने फाइनल में 89.45 मीटर के विशाल थ्रो के साथ रजत पदक पक्का करके दिखाया।

नीरज चोपड़ा ने #पेरिस2024 में भाला फेंक के फाइनल में 89.45 मीटर का थ्रो करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया! 🇮🇳🎯

गौरतलब है कि चोपड़ा पेरिस ओलंपिक 2024 की तैयारियों के दौरान कमर की चोट से जूझ रहे थे और वे जिन प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे थे, उन्हें लेकर बहुत ही ज़्यादा चयनात्मक थे, जिससे फ़्रांस की राजधानी में उनके प्रदर्शन पर संदेह बना हुआ था। हालाँकि, उनके क्वालिफ़िकेशन थ्रो के साथ सभी संदेह दूर हो गए।

नीरज चोपड़ा व्यक्तिगत स्पर्धा में लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पुरुष एथलीट बने

नीरज के उच्च मानकों को देखते हुए, रजत पदक भारतीय प्रशंसकों के लिए निराशाजनक लग सकता है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह भारतीय एथलीट के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि है, सुशील कुमार के बाद व्यक्तिगत स्पर्धाओं में लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाले देश के दूसरे पुरुष एथलीट बन गए हैं।

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

चोपड़ा पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं, जिससे भारत को पदक तालिका में उछाल लाने में मदद मिली है। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया।

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.