परीक्षा में गड़बड़ी के कारण आज होने वाली NEET-PG परीक्षा स्थगित

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि रविवार को होने वाली NEET-PG परीक्षा स्थगित कर दी गई है और जल्द ही नई तिथियों की घोषणा की जाएगी।

सरकार ने NEET-UG और UGC-NET में कथित अनियमितताओं को लेकर उठे विवाद का हवाला देते हुए कहा कि उसने “मेडिकल छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित NEET-PG की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करने” का निर्णय लिया है।

23 जून को होने वाली NEET-PG परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “इसके अनुसार एहतियाती उपाय के तौर पर कल (23 जून) होने वाली NEET-PG परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। इस परीक्षा की नई तिथि जल्द ही अधिसूचित की जाएगी।” साथ ही, “छात्रों को हुई असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं।”

सरकार ने कहा कि यह निर्णय छात्रों के सर्वोत्तम हित में और परीक्षा की पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है।

परीक्षा स्थगित करने की घोषणा से एक घंटे पहले, सरकार ने एक आदेश जारी किया जिसमें कहा गया कि उसने NEET-UG और UGC-NET आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के प्रमुख को बदल दिया है।

NTA के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह की जगह सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को नियुक्त किया गया है। यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दर्शाता है कि सरकार NTA अधिकारियों पर नकेल कस रही है।

संसद सत्र जल्द ही शुरू होने के साथ, केंद्र चिकित्सा और उच्च शिक्षा शिक्षण पदों में प्रवेश के लिए इन प्रमुख परीक्षाओं से जुड़े विवादों पर सवालों के घेरे में है।

इससे पहले शनिवार को, शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार, NTA की संरचना और कार्यप्रणाली पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति बनाई थी।

परीक्षा आयोजित होने के एक दिन बाद ही हाल ही में UGC-NET रद्द कर दिया गया था। इसके अलावा, एनटीए ने शुक्रवार को संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट को स्थगित करने की घोषणा की, जो 25-27 जून के लिए निर्धारित थी।

यह भी पढ़े: UGC-NET का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था: Dharmendra Pradhan

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.