बिहार में बड़े पैमाने पर नौकरशाही फेरबदल में एसीएस केके पाठक समेत नौ आईएएस अधिकारियों का तबादला

Patna: बिहार सरकार ने KK Pathak समेत नौ वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है, जिनका शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के तौर पर कार्यकाल विवादों से भरा रहा था।

लोकसभा चुनाव के नतीजों के कुछ दिनों बाद बिहार सरकार ने गुरुवार को नौ आईएएस अधिकारियों का तबादला कर महत्वपूर्ण फेरबदल किया। उल्लेखनीय तबादलों में केके पाठक का भी तबादला शामिल है, जो शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) के पद पर थे और अपने विवादास्पद फैसलों के लिए जाने जाते थे।

पाठक को अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का एसीएस नियुक्त किया गया है। इस बीच, वे बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान (बिपार्ड) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग में अपने कार्यकाल के दौरान पाठक की कई नीतियों से जनता में काफी असंतोष रहा है। यह प्रशासनिक फेरबदल पाठक के नेतृत्व में शुरू किए गए शिक्षा सुधारों की प्रभावशीलता और प्रभाव को लेकर जनता की बढ़ती चिंताओं और आलोचनाओं के बीच हुआ है। बिहार कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी पाठक फिलहाल छुट्टी पर हैं और ड्यूटी पर लौटने पर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का कार्यभार संभालेंगे।

KK Pathak की जगह लेंगे डॉ. एस सिद्धार्थ

केके पाठक की जगह लेंगे डॉ. एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग का नया अपर मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। यह बदलाव बिहार में व्यापक प्रशासनिक फेरबदल का हिस्सा है, क्योंकि सामान्य प्रशासन विभाग ने करीब एक दर्जन अन्य आईएएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी की है।

डॉ. सिद्धार्थ की नियुक्ति को शिक्षा विभाग में नए दृष्टिकोण और सुधार लाने के उद्देश्य से एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है, जिसका उद्देश्य पाठक के कार्यकाल से व्यापक असंतोष के बाद शिक्षा विभाग में सुधार लाना है। पाठक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के समय, सरकारी स्कूलों में छुट्टियों और कई राज्य संचालित विश्वविद्यालयों के खातों को फ्रीज करने से संबंधित विवादास्पद आदेशों को लेकर चर्चा में रहे थे।

तबादला किए गए आईएएस अधिकारियों की सूची:

दीपक कुमार सिंह: वे राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव थे। अब उन्हें ग्रामीण कार्य विभाग का अपर मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।

अरविंद कुमार चौधरी: पहले वित्त विभाग के प्रधान सचिव थे, उन्हें गृह विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है और वे अगली सूचना तक निगरानी विभाग की देखरेख करते रहेंगे।

पंकज कुमार पाल: ग्रामीण विकास विभाग के सचिव के पद पर स्थानांतरित किए गए और वे बियाडा के भी जिम्मेदार होंगे।

लोकेश कुमार सिंह: उन्हें वित्त विभाग की पूरी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

राजकुमार: वे समाज कल्याण विभाग के निदेशक थे, अब उन्हें भोजपुर का जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) नियुक्त किया गया है।

आशुतोष कुमार वर्मा: वे अब नवादा के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में काम करेंगे।

महेंद्र कुमार: पहले भोजपुर के डीएम थे, उन्हें साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

प्रशांत कुमार: उन्हें समाज कल्याण विभाग का निदेशक नियुक्त किया गया है। वे नवादा के डीएम थे।

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.