Nitish Kumar ने budget को “प्रगतिशील” बताया

बिहार के CM Nitish Kumar ने मंगलवार को Budget को “प्रगतिशील” बताया, जबकि राज्य में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने इसे “निराशाजनक” बताया।

यह बयान उस दिन आया है जब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बिहार के लिए बड़ी घोषणाओं की घोषणा की।

Union Budget 2024: हमें या तो विशेष दर्जा दें या विशेष पैकेज दें: CM Hemant Soren

मैंने लगातार इसके (विशेष दर्जे) के लिए बात की है, मैंने उनसे (एनडीए) भी कहा है। मैंने उनसे कहा कि हमें या तो विशेष दर्जा दें या विशेष पैकेज दें। इसके बाद उन्होंने कई चीजों के लिए सहायता की घोषणा की है। हम विशेष दर्जे की बात कर रहे थे और कई लोगों ने कहा कि विशेष दर्जे का प्रावधान बहुत पहले ही खत्म कर दिया गया है। इसलिए, इसके बजाय बिहार की मदद के लिए सहायता दी जानी चाहिए। उन्होंने अब इसकी शुरुआत कर दी है,” नीतीश ने कहा।

इस बीच यादव ने कहा कि बजट में राज्य के लिए पुनरुद्धार योजना का अभाव है, जिसे विशेष दर्जे और विशेष पैकेज की सख्त जरूरत है।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता, जो राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री भी हैं, ने कहा, “केंद्र को नियमित व्यय को असामान्य बताकर बिहार के लोगों का अपमान नहीं करना चाहिए। हम विशेष दर्जे की मांग पर एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे, जो राज्य के पिछड़ेपन को मिटाने के लिए आवश्यक है, जहां से युवा बेहतर भविष्य की तलाश में पलायन करने को मजबूर हैं।”

बिहार को आवंटित 26,000 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा एक “झुनझुना” है: Rabri Devi

बजट पर टिप्पणी करते हुए बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और राजद नेता राबड़ी देवी ने कहा कि सड़क संपर्क और बुनियादी ढांचे सहित परियोजनाओं के विकास के लिए बिहार को आवंटित 26,000 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा एक “झुनझुना” है। “बाढ़ की स्थिति ने बहुत से लोगों को विस्थापित कर दिया, कई लोगों ने बारिश के बाद बाढ़ के पानी में अपने घर और कीमती सामान खो दिए। राज्य में हत्याएं और चोरी हो रही हैं। मजदूरों को उनकी मजदूरी नहीं मिल रही है।

युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है और किसानों की समस्याएं बनी हुई हैं,” देवी ने कहा। “किसानों के खाद और बीज सस्ते किए जाने चाहिए और महंगाई पर रोक लगनी चाहिए। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बहुत ज़्यादा हैं और किसानों को बिजली भी नहीं मिल रही है। बिहार को आवंटित 26,000 करोड़ रुपये एक ‘झुनझुना’ है,” राजद नेता ने कहा। बिहार के उपमुख्यमंत्री और राज्य भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी, जिनके पास वित्त विभाग भी है, ने केंद्र सरकार की प्रशंसा की।

विजय सिन्हा ने Budget घोषणा की प्रशंसा की और इसे “बहुत अच्छा” बताया

चौधरी ने मीडियाकर्मियों से कहा, “यह एक ऐतिहासिक बजट है जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदी प्रशंसा के पात्र हैं। राज्य में एक्सप्रेसवे, नए बिजली संयंत्र और एक मेडिकल कॉलेज बनेगा। बाढ़ नियंत्रण और पर्यटन के विकास सहित हर पहलू का ध्यान रखा गया है।” बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने बजट घोषणा की प्रशंसा की और इसे “बहुत अच्छा” बताया। उन्होंने कहा, “बजट बिहार के लिए प्रधानमंत्री का तोहफा है और इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ है, क्योंकि बिहार को एक्सप्रेसवे मिलेगा, साथ ही सिंचाई सुविधाओं में सुधार और बाढ़ को कम करने की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़े: Arvind Kejriwal का जेल में कम हुआ वजन, तिहाड़ ने भी माना, मेडिकल रिपोर्ट पर आप ने दिया जवाब

उन्होंने कहा कि बजट विकास की गति को तेज़ करेगा, औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगा और रोज़गार पैदा करेगा और बिहार को एक विकसित राज्य बनने में मदद करेगा।” राज्य भर के उद्योग संगठनों ने भी बजट की प्रशंसा की। बिहार उद्योग संघ के अध्यक्ष केपीएस केशरी ने इसे विकासपरक बजट बताया।

उन्होंने कहा कि बिहार के दृष्टिकोण से यह बजट सराहनीय है, क्योंकि इससे राज्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा। बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष सुभाष पटोवारी ने उत्तर बिहार में बाढ़ की विभीषिका को कम करने के अलावा बुनियादी ढांचे और सिंचाई सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए घोषित योजनाओं के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़े: Saryu Roy झारखंड में नया राजनीतिक मोर्चा बनाने की कोशिश में जुटे हैं

बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदय शंकर सिंह ने कहा कि बिहार को दिए गए विशेष पैकेज को सही तरीके से लागू किया जाना चाहिए ताकि सभी क्षेत्रों में सर्वांगीण विकास हो सके।

उन्होंने कहा, “विशेष पैकेज को सही तरीके से लागू किया जाना चाहिए ताकि सभी हितधारकों को इसका लाभ मिल सके। इससे राज्य के तेजी से विकास में मदद मिलेगी।”

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.