नीतीश कुमार ने पिंटू सहित 4 जदयू सांसदों का काटा टिकट

Patna: एनडीए में हुए सीट बंटवारे के अंतर्गत मिली 16 सीटों पर जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने उम्मीदवारों के नाम की आधिकारिक घोषणा कर दी है.

12 नाम ऐसे हैं जो वर्तमान में JDU के सांसद हैं

उम्मीदवारों में 12 नाम ऐसे हैं जो वर्तमान में जदयू के सांसद हैं. किशनगंज, सिवान एवं सीतामढ़ी मैं जनता दल यूनाइटेड ने अपने उम्मीदवार को बदला है.

कोई दूसरी तरफ जेडीयू को सीट बंटवारे के अंतर्गत इस बार शिवहर की सीट मिली है. यहां से जेडीयू ने आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद को उम्मीदवार बनाया है. लवली आनंद के साथ जनता दल यूनाइटेड ने दो महिलाओं को अपना उम्मीदवार बनाया है.

सिवान में कविता सिंह के स्थान पर रालोमों के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके पूर्व विधायक रमेश कुशवाहा की पत्नी विजयलक्ष्मी को जनता दल यूनाइटेड से उम्मीदवार बनाया गया है. उन्होंने शनिवार को जदयू की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की. इसके साथ ही सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू भी टिकट से वंचित रहे.

जदयू प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह एवं राष्ट्रीय महासचिव संजय झा ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया.

पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग को दी विशेष प्राथमिकता

सामाजिक समीकरण के अंतर्गत पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग को ज्यादा सीटें देकर विशेष रूप से ख्याल रखा है. दोनों वर्क को जोड़कर कुल 11 सीटें दी गई है.

अति पिछड़ा वर्ग से 5 और पिछड़ा वर्ग से 6 लोगों को जदयू ने अपना प्रत्याशी बनाया है. स्वर्ण समाज से तीन, दलित से एक और अल्पसंख्यक समाज से एक को उम्मीदवार बनाया गया है.

JDU की उम्मीदवारों की लिस्ट

  1. पूर्णिया- संतोष कुमार
  2. वाल्मीकि नगर- सुनील कुमार
  3. सुपौल- दिलेश्वर कामत
  4. मेधपुरा- दिनेश चंद्र यादव
  5. गोपालगंज- डॉक्टर आलोक कुमार सुमन
  6. मुंगेर- राजीव रंजन सिंह उर्फ लल्लन सिंह
  7. नालंदा- कौशलेंद्र कुमार
  8. बांका- गिरधारी यादव
  9. भागलपुर- अजय कुमार मंडल
  10. कटिहार- दुलालचंद गोस्वामी
  11. झंझारपुर- रामप्रीत मंडल
  12. सिवान- विजयलक्ष्मी देवी
  13. सीतामढ़ी- देवेश चंद्र ठाकुर
  14. जहानाबाद- चंदेश्वर प्रसाद
  15. किशनगंज- मुजाहिद आलम
  16. शिवहर- लवली आनंद

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.