लोकसभा चुनाव के नतीज़े के बाद किंग मेकर बने Nitish Kumar

Patna: महत्वपूर्ण मौकों पर पाला बदलते हुए, 73 वर्षीय Nitish Kumar 2014-2015 में एक छोटे ब्रेक को छोड़कर करीब दो दशकों तक मुख्यमंत्री बने रहने में कामयाब रहे हैं।

Nitish Kumar News: साझेदारी करीब दो दशकों तक चली

2013 में, नीतीश कुमार ने फैसला किया कि उनका विवेक उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का समर्थन करने की अनुमति नहीं देता है, और वे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से बाहर हो गए, यह साझेदारी करीब दो दशकों तक चली और भाजपा और कुमार दोनों को फायदा पहुँचा।

Nitish Kumar 2022 में एक बार फिर राजद में चले गए

2015 में, कुमार ने बिहार में भाजपा को हराने के लिए अपने पुराने समाजवादी मित्र और आपातकाल के दौर के साथी छात्र नेता, लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल के साथ गठबंधन किया। 2017 में, नीतीश कुमार मोदी की भाजपा के साथ फिर से जुड़ गए, जाहिर तौर पर इसलिए क्योंकि उन्हें प्रसाद की पार्टी के साथ काम करना मुश्किल लग रहा था। 2019 और 2020 में उन्होंने भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा, लेकिन 2022 में एक बार फिर राजद में चले गए।

और इस साल की शुरुआत में, जनवरी में, उन्होंने फिर से भाजपा के साथ काम करना शुरू कर दिया। अगर आप भूल गए हैं, तो चिंता न करें; बिहार में कई लोगों ने भी यही सोचा है कि कुमार किस तरफ झुकते हैं और कब और क्यों।

6लेकिन यह आपको एक ऐसे राजनेता के उल्लेखनीय अस्तित्व कौशल के बारे में भी बताता है जो पार्टी संगठन और जाति आधार के मामले में बिहार में तीन खिलाड़ियों में सबसे कमजोर है। लेकिन महत्वपूर्ण क्षणों में पक्ष बदलकर, 73 वर्षीय कुमार, 2014-2015 में एक छोटे से ब्रेक को छोड़कर, बिहार जैसे राजनीतिक रूप से अशांत राज्य में लगभग दो दशकों तक मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने में कामयाब रहे हैं।

जब वे इस साल की शुरुआत में वापस भाजपा में चले गए, तो ऐसा लगा कि कुमार अपनी सारी विश्वसनीयता और आधार खो देंगे और उनकी पार्टी के खराब प्रदर्शन की उम्मीद थी; इसके बजाय जनता दल (यूनाइटेड) को बिहार में सभी गठबंधनों में सबसे अधिक सीटें मिलीं।

सरकार के गठन और अस्तित्व के लिए Nitish Kumar पर निर्भर हैं

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नरेंद्र मोदी अब केंद्र में अपनी सरकार के गठन और अस्तित्व के लिए नीतीश कुमार पर निर्भर हैं। बदले में कुमार क्या चाहते हैं – बिहार या केंद्र में अपने राजनीतिक भविष्य के लिए प्रतिबद्धताओं के संदर्भ में, या अपनी पार्टी के भविष्य के संदर्भ में – यह देखना बाकी है।

लेकिन कुमार की कहानी हमें बताती है कि निरंतरता जरूरी नहीं कि एक गुण हो, कि मतदाता विशेष रूप से स्थिर भागीदारी की परवाह नहीं करते हैं और राजनीति में अनैतिकता ही अपनी नैतिकता है।

यह भी पढ़े: ‘इंडिया’ गठबंधन का सबसे बड़ा चेहरा बनकर उभरीं Kalpana Soren

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.