आदिवासी भूमि की दखल दिहनी जल्द कराए अफसर: CM Champai Soren

झारखंड के CM Champai Soren ने मंगलवार को अधिकारियों को आदिवासियों के भूमि अधिकारों की रक्षा करने और विवादों के बाद अदालत के फैसले के आधार पर उनके पक्ष में भूखंडों पर उनका कब्जा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

एसटी सबसे अधिक हाशिए पर और वंचित आबादी है: CM Champai Soren

इस बात पर जोर देते हुए कि अनुसूचित जनजाति (एसटी) सबसे अधिक हाशिए पर और वंचित आबादी है, सोरेन ने अधिकारियों से यह भी कहा कि एससी-एसटी अधिनियम के तहत दर्ज सभी मामलों का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाए।

सोरेन की अध्यक्षता में यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा के बाद ये निर्देश दिए गए।

उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, बैठक के दौरान सोरेन ने अधिकारियों से कहा, “यह सुनिश्चित करें कि अनुसूचित जनजातियों से संबंधित उन भूमि विवादों में आदिवासियों को भूमि पर कब्जा मिले, जिनमें न्यायालय का आदेश पारित हो चुका है।

एससी-एसटी अधिनियम के तहत दर्ज मामलों का निपटारा हो: CM Champai Soren

सुनिश्चित करें कि एससी-एसटी अधिनियम के तहत दर्ज मामलों का जल्द से जल्द प्राथमिकता के आधार पर निपटारा हो। इसके तहत दर्ज मामले लंबित न रहें और इस पर विशेष ध्यान दें तथा पूरी गंभीरता से निगरानी करें।” उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि ड्यूटी के दौरान शहीद हुए जवानों के आश्रितों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ समय पर मिले।

झारखंड के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी उन्होंने पुलिस से यह सुनिश्चित करने को कहा कि राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा शिविरों की स्थापना के कारण आम नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

छीना-झपटी, चोरी, डकैती और डकैती की घटनाओं को हर कीमत पर रोकें

सोरेन ने कहा, “राज्य में कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अपराध नियंत्रण में किसी भी प्रकार की ढिलाई स्वीकार्य नहीं है। छीना-झपटी, चोरी, डकैती और डकैती की घटनाओं को हर कीमत पर रोकें।”

उन्होंने कहा, “शहरी क्षेत्रों में गश्त व्यवस्था को यथासंभव मजबूत करें और इसकी निरंतर निगरानी करते रहें। माफिया और पेशेवर अपराधियों की पहचान करें और योजनाबद्ध तरीके से उनके खिलाफ प्रभावी कानूनी कार्रवाई करें, ताकि उनके मन में भय पैदा हो।”

उन्होंने कहा कि राज्य के कई शहरों में स्कूलों और कॉलेजों के आसपास नशीली दवाओं की अवैध बिक्री के मामले लगातार सामने आ रहे हैं, इसलिए अधिकारियों को सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

अफीम की खेती पर प्रतिबंध लगाना फोकस क्षेत्रों में से एक है

झारखंड के मुख्यमंत्री मंत्री आलम के विभागों को संभालेंगे सोरेन ने कहा, “राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में अफीम की खेती में लोगों की मदद करने वाले बाहरी लोगों और इसकी खेती करने वालों और इसे बाजार में आपूर्ति करने वालों की पहचान करें और उनके खिलाफ कार्रवाई करें। अफीम की खेती पर प्रतिबंध लगाना फोकस क्षेत्रों में से एक है।” झारखंड उच्च न्यायालय ने हाल ही में राज्य सरकार की नशीली दवाओं की तस्करी से प्रभावी ढंग से निपटने में विफल रहने के लिए आलोचना की।

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.