पेरिस ओलंपिक: ‘फाइनल के लिए सर्वश्रेष्ठ बचाकर रखा है’- Neeraj Chopra

पेरिस: गत ओलंपिक चैंपियन Neeraj Chopra ने मंगलवार को स्टेड डी फ्रांस में पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक क्वालीफिकेशन में 89.34 मीटर के थ्रो के साथ शीर्ष स्थान प्राप्त करने के बाद कहा कि उन्होंने फाइनल के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रखा है।

Neeraj Chopra ने पहले प्रयास में दोनों समूहों में क्वालीफिकेशन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल किया

नीरज ने अपने खिताब की रक्षा के लिए अपने पहले प्रयास में दोनों समूहों में क्वालीफिकेशन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल किया।

उन्होंने टोक्यो 2020 ओलंपिक में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। वे ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

नीरज ने क्वालीफिकेशन राउंड की समाप्ति के बाद संवाददाताओं से कहा, “यह सिर्फ क्वालीफिकेशन राउंड है, फाइनल में मानसिकता और स्थिति अलग होती है। मुझे अच्छी शुरुआत करने के बाद फाइनल की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।”

26 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि 84 मीटर के स्वचालित क्वालीफिकेशन मार्क के साथ क्वालीफाई करने वाले सभी थ्रोअर फाइनल में कड़ी प्रतिस्पर्धा करेंगे।

मैं फाइनल के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रख रहा हूं

हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उन्होंने पदक के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रखा है। नीरज ने कहा, “मैं फाइनल के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रख रहा हूं और उसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। मैं फाइनल के लिए तैयार हूं। मैं यहां अभ्यास में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा था, लेकिन जब क्वालीफिकेशन शुरू हुआ, तो मैंने पहले थ्रो में ही क्वालीफिकेशन करने का लक्ष्य तय किया था। मेरी फिटनेस अब बेहतर है और मैंने पहला प्रयास करने से पहले अच्छी तरह वार्मअप किया।”

नीरज के अलावा, ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स (88.63 मीटर), जर्मनी के जूलियन वेबर (87.76 मीटर), पाकिस्तान के अरशद नदीम (86.59 मीटर) और केन्या के जूलियस येगो (85.97 मीटर) सहित आठ एथलीटों ने स्वत: क्वालीफिकेशन मार्क के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जिन्होंने शीर्ष पांच में जगह बनाई। अपनी मानसिकता के बारे में बात करते हुए, नीरज ने कहा कि वह पहले थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करते हैं।

उन्होंने कहा, “मैं पहले थ्रो से ही अच्छा करने की कोशिश करता हूं, लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता। अगर मैं पहले थ्रो में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में विफल रहता हूं, तो मैं हर थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता हूं।” साल की शुरुआत में लगी एडक्टर चोट के बारे में पूछे जाने पर नीरज ने कहा, “मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं और थ्रो से पहले उचित वार्म-अप के साथ सभी सावधानियां बरत रहा हूं।”

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

ग्रुप ए में शामिल भारत के किशोर कुमार जेना अपने पहले प्रयास में 80.73 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के बाद फाइनल में पहुंचने में असफल रहे। दूसरे प्रयास में फाउल रहा और तीसरे प्रयास में उन्होंने 80.21 मीटर थ्रो किया। मौजूदा विश्व और एशियाई चैंपियन नीरज गुरुवार को ओलंपिक में दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बनने का लक्ष्य रखेंगे।

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि