PM Modi ने की मन की बात, कहा ‘विकसित भारत की नींव मजबूत हो रही’

PM Modi ने 25 अगस्त को अपने मासिक ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 113वें एपिसोड में देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश की उपलब्धियों और सामूहिक प्रयासों की सराहना की.

PM Modi ने पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस का भी उल्लेख किया

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत तेजी से विकसित हो रहा है और यह उन मजबूत नींवों की बदौलत संभव हो रहा है जो देश के सामूहिक प्रयासों से रखी जा रही हैं. प्रधानमंत्री ने 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की सफलता के उपलक्ष्य में मनाए गए पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस का भी उल्लेख किया. उन्होंने बताया कि पिछले साल इसी दिन चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी भाग में स्थित शिव-शक्ति बिंदु पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी जिसे पूरे देश ने गर्व के साथ मनाया.

PM Modi ने युवाओं को राजनीति में आने आह्वान किया

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता संग्राम का जिक्र करते हुए कहा कि उस दौर में हर क्षेत्र से अनगिनत लोग भले ही उनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि न हो आजादी की लड़ाई में कूद पड़े थे. उन्होंने कहा “आज हमें विकसित भारत का सपना साकार करने के लिए उसी भावना को फिर से जागृत करने की आवश्यकता है.” प्रधानमंत्री ने युवाओं को राजनीति में आने और सार्वजनिक जीवन में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया.

बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले एक लाख युवाओं से राजनीति में शामिल होने की उनकी अपील पर बड़ी प्रतिक्रिया मिली है. उन्होंने कहा कि परिवारवाद की राजनीति नई प्रतिभाओं को दबा देती है और इस मानसिकता को बदलने की जरूरत है.

इस दौरान पीएम मोदी ने देश में बढ़ते जीवंत अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि आज देश के कई युवा अंतरिक्ष स्टार्ट-अप का नेतृत्व कर रहे हैं और उनके प्रयासों से भारत का अंतरिक्ष क्षेत्र नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है. उन्होंने 23 अगस्त को पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की जो चंद्रयान-3 की सफलता का प्रतीक है.

‘3 अक्टूबर 2014 को पहला एपिसोड प्रसारित हुआ था ‘

पीएम मोदी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे सामूहिक प्रयासों पर भी जोर दिया. उन्होंने बताया कि कैसे विभिन्न संगठन और लोग पर्यावरण में सुधार लाने के लिए काम कर रहे हैं. ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को हुई थी. इसके बाद से हर महीने के आखिरी रविवार को पीएम मोदी इस कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से संवाद करते हैं.

‘मन की बात’ को 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है जिससे यह कार्यक्रम दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.