PM Modi ने किसानों को नवरात्रि पर दी 18वीं किस्त, 20,000 करोड़ जारी

PM Modi News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अक्टूबर को किसानों को नवरात्रि का उपहार देते हुए 18वीं किस्त जारी कर दी है।

इस किस्त के तहत लगभग 9.4 करोड़ किसानों को 20,000 करोड़ रुपये उनके बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए। अब तक इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं।

यह योजना किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू की गई थी, जिसके तहत सालाना 6,000 रुपये लाभार्थी किसानों को तीन किस्तों में दिए जाते हैं। हर किस्त में 2,000 रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक 17 किस्तों में 34,000 रुपये किसानों के खातों में जमा किए जा चुके हैं, और अब 18वीं किस्त भी जारी हो गई है।

अगर आपने अब तक अपनी ई-केवाईसी (e-KYC) प्रक्रिया पूरी नहीं की है, तो जल्द से जल्द यह काम पूरा कर लें, क्योंकि बिना e-KYC के आपके खाते में किस्त के पैसे नहीं आएंगे। ई-केवाईसी करवाना प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है।

कैसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम:

  1. सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. लाभार्थी सूची (Beneficiary List) पेज पर जाएं।
  3. अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, और गांव का चयन करें।
  4. इसके बाद “रिपोर्ट प्राप्त करें” पर क्लिक करें और नई पेज पर लाभार्थी सूची से अपना नाम देखें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत हर साल 6,000 रुपये की सहायता राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है, ताकि खेती से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके और उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *