PM Modi ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की, इस्तीफा सौंपा

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया, राष्ट्रपति भवन ने कहा।

बयान के अनुसार, राष्ट्रपति मुर्मू ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और उनसे नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया है।

मोदी शनिवार (8 जून) को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ले सकते हैं। जवाहरलाल नेहरू के बाद यह पहली बार है कि कोई प्रधानमंत्री लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौटेगा।

4 जून को, जब 2024 के लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित किए गए, तो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत की सीमा को आसानी से पार कर लिया। भाजपा ने 240 सीटें हासिल कीं, जो 2014 के बाद पहली बार जादुई संख्या से कम है।

इस बीच, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के वरिष्ठ नेता बुधवार को नई सरकार के विवरण पर विचार-विमर्श करने के लिए राजधानी में एकत्रित होने वाले हैं। यह बैठक सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा लोकसभा चुनावों में बहुमत हासिल करने के तुरंत बाद हो रही है, जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

बैठक में टीडीपी अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू, जेडी(यू) नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान के शामिल होने की उम्मीद है। मोदी और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

टीडीपी, जेडी(यू), शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एलजेपी (रामविलास) ने क्रमशः 16, 12, सात और पांच सीटें हासिल की हैं, ये पार्टियां सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

इसके अलावा, टीडीपी और जेडी(यू) जैसी पार्टियों से प्रमुख विभागों की मांग करने की उम्मीद है, क्योंकि सरकार की स्थापना और स्थिरता दोनों के लिए उनका समर्थन आवश्यक होगा।

मोदी तीसरी बार सत्ता में आने के लिए तैयार हैं, हालांकि सरकार की संरचना और चरित्र अलग हो सकते हैं, जिसमें भाजपा के सहयोगियों का अधिक प्रतिनिधित्व होगा।

भारत के 2019 के चुनाव परिणामों में आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिले क्योंकि सत्तारूढ़ गठबंधन, एनडीए, अपेक्षित 400 सीटें हासिल नहीं कर सका और भाजपा को असफलताओं का सामना करना पड़ा। पीएम मोदी को अब पहली बार गठबंधन सरकार बनानी होगी। कांग्रेस जैसे विपक्षी दलों ने उन राज्यों में बढ़त हासिल की, जहां पहले भाजपा का दबदबा था।

यह भी पढ़े: Jharkhand: एनडीए नौ सीटों पर आगे, इंडिया ब्लॉक 5 सीटों पर आगे

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.