PM Modi ने न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति महमूद अब्बास से की मुलाकात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से न्यूयॉर्क में मुलाकात की जहां दोनों नेताओं के बीच गाजा की मौजूदा स्थिति और क्षेत्र में शांति की बहाली पर चर्चा हुई.

PM Modi ने गाजा की मौजूदा स्थिति पर चर्चा, हिंसा और संकट पर जताई चिंता

इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने गाजा में जारी हिंसा और मानवीय संकट पर अपनी चिंता व्यक्त की. उन्होंने इस बात को दोहराया कि भारत हमेशा से क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध रहा है और फिलिस्तीनी जनता के साथ भारत की पुरानी मित्रता और सहयोग को और मजबूत करने की दिशा में काम करेगा.

PM Modi: फिलिस्तीनी जनता के साथ भारत की पुरानी मित्रता को किया मजबूत

इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा “न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की. क्षेत्र में शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया. साथ ही फिलिस्तीन के लोगों के साथ दीर्घकालिक मित्रता को और प्रगाढ़ करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया.”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने भी इस मुलाकात के बाद जानकारी साझा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और फिलिस्तीनी जनता के प्रति भारत के निरंतर समर्थन की पुष्टि की. बता दें पीएम मोदी इस समय तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर अमेरिका में हैं. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान महमूद अब्बास से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में ‘मोदी एंड यूएस’ मेगा सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया.

इजराइल-फिलिस्तीन विवाद के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत

भारत हमेशा से इजराइल-फिलिस्तीन विवाद के शांतिपूर्ण समाधान की वकालत करता रहा है. नई दिल्ली का मानना है कि बातचीत और वार्ता के माध्यम से ही दो-राज्य समाधान प्राप्त किया जा सकता है जो क्षेत्र में स्थायी शांति लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा. वहीं गाजा में इजराइल और हमास के बीच जारी संघर्ष ने मानवीय संकट को गहरा कर दिया है.

7 अक्टूबर से शुरू हुई इस जंग में हमास के हमलों के बाद इजराइल ने गाजा पर भारी बमबारी की है जिसमें अब तक 41,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. इसमें बच्चों और महिलाओं की संख्या भी काफी अधिक है.

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi पर टिप्पणियों के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *