PM Modi ने पहली फाइल पर किया साइन, शपथ के 16 घंटे बाद किसानों से जुड़ा लिया ये फैसला

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को अपनी पूरी कैबिनेट के साथ लगातार तीसरी बार पद की शपथ ली थी. प्रधानमंत्री पद की शपथ के लगभग 16 घंटे बाद उन्होंने इस कार्यकाल की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं.

9.3 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा

सोमवार को पीएम मोदी ने विधिवत तरीके से प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला. कार्यभार संभालते ही उन्होंने पीएम किसान निधि सम्मान योजना से जुड़ी फाइल पर साइन किए. पीएम किसान निधि सम्मान योजना की 17वीं किस्त से जुड़ी इस फाइल को हरी झंडी दे दी गई है. इसके तहत लगभग 20 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे जिससे देश के 9.3 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा.

हमारी सरकार किसान कल्याण के प्रति पूरी तरह से समर्पित है: PM Modi

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण के प्रति पूरी तरह से समर्पित है. इसलिए यह उचित था कि पहली फाइल जिस पर साइन किया जाना है वह किसानों के कल्याण से जुड़ी हो. हम आने वाले समय में किसानों के लिए और कृषि क्षेत्र के लिए अधिक से अधिक काम करने का संकल्प लेते हैं.

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि किसानों की आय बढ़ाने और कृषि को और भी समृद्ध बनाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं और आगे भी ऐसे कदम उठाए जाएंगे जिससे किसानों की भलाई हो सके. किसानों के हित में उठाए गए ये कदम उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

एक्शन मोड में Modi कैबिनेट

रविवार को शपथ ग्रहण के बाद सोमवार को मोदी कैबिनेट ने दो महत्वपूर्ण फैसले लिए. ये दोनों फैसले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लिए गए हैं. पहले बड़े फैसले के तहत मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घरों को मंजूरी देने का निर्णय लिया गया है. वहीं, दूसरे बड़े फैसले के तहत इस योजना में लाभार्थियों को दी जाने वाली सहायता में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. उन्होंने राष्ट्रपति भवन में अपनी नई कैबिनेट के साथ शपथ ग्रहण की. मोदी सरकार 3.0 में कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 72 है जिसमें 30 मंत्री कैबिनेट का हिस्सा होंगे. इनके अलावा 5 मंत्रियों को स्वतंत्र प्रभार दिया गया है जबकि 36 सांसदों को राज्य मंत्री का पद दिया गया है. मोदी कैबिनेट 3.0 में ऐसे मंत्रियों को भी शामिल किया गया है जो मोदी सरकार 2.0 में भी मंत्री रह चुके हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि हमारी सरकार गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को उठाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लिए गए ये फैसले उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं. इन कदमों से न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में आवास की समस्या का समाधान होगा बल्कि लाभार्थियों को अधिक आर्थिक सहायता मिल सकेगी जिससे उनकी जीवन गुणवत्ता में सुधार होगा.

सरकार का लक्ष्य है कि देश का हर नागरिक अपने सपनों का घर पा सके और सम्मानपूर्वक जीवन यापन कर सके.

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.