PM Modi ने की ब्रिटेन के नए पीएम से बात की, FTA को जल्द ही पूरा करने पर हुई बातचीत

PM Modi ने हाल ही में ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर से फोन पर बातचीत की. इस दौरान मोदी ने स्टार्मर को प्रधानमंत्री बनने और लेबर पार्टी की जीत पर बधाई दी.

रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर चर्चा

दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन के ऐतिहासिक संबंधों और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर चर्चा की. उन्होंने भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमति जताई. PM Modi ने स्टार्मर को भारत दौरे के लिए भी आमंत्रित किया.

लेबर पार्टी ने 412 सीटें जीतकर 14 साल बाद सत्ता में वापसी की है

ब्रिटेन में हाल ही में हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी ने 412 सीटें जीतकर 14 साल बाद सत्ता में वापसी की है. कंजर्वेटिव पार्टी ने 118 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि लिबरल डेमोक्रेट्स ने 71 सीटें हासिल कीं. कीर स्टार्मर ने अपने मंत्रिमंडल में एंजेला रेन को उप प्रधानमंत्री रचेल रीव्स को वित्त मंत्री और डेविड लमी को विदेश मंत्री बनाया है.

अन्य मंत्रियों में यिवेट कपूर गृह मंत्री, जॉन हेली रक्षा मंत्री, ब्रिजेट फिलिप्सन शिक्षा मंत्री, एड मिलिबैंड ऊर्जा मंत्री, जोनाथन रेनॉल्ड व्यापार और वाणिज्य मंत्री, लुई हेघ परिवहन मंत्री और शबाना महमूद शामिल हैं.

यह भी पढ़े: ‘Nitish Kumar 2025 के बाद सत्ता में नहीं रहेंगे क्योंकि…’: Prashant Kishor

हाल ही में हुए आम चुनाव में ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है जिसके परिणामस्वरूप पार्टी ने 14 साल बाद सत्ता में वापसी की है. लेबर पार्टी ने 650 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में 412 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया. पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव पार्टी मात्र 118 सीटों पर सिमट गई जबकि लिबरल डेमोक्रेट्स पार्टी ने 71 सीटों पर जीत दर्ज की. ऋषि सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में अपनी सीट 23,059 वोटों के साथ सुरक्षित की।.

इस चुनाव में लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर ने नए प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया है. उनकी नई सरकार में एंजेला रेन को उप प्रधानमंत्री, रचेल रीव्स को वित्त मंत्री, डेविड लमी को विदेश मंत्री, यिवेट कपूर को गृह मंत्री, जॉन हेली को रक्षा मंत्री, ब्रिजेट फिलिप्सन को शिक्षा मंत्री, एड मिलिबैंड को ऊर्जा मंत्री, जोनाथन रेनॉल्ड को व्यापार और वाणिज्य मंत्री, लुई हेघ को परिवहन मंत्री और शबाना महमूद को न्याय मंत्री नियुक्त किया गया है.

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ब्रिटिश समकक्ष डेविड लैमी से बातचीत की और दोनों ने व्यापारिक और रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई. जयशंकर ने एक्स पर इस बातचीत के बारे में जानकारी देते हुए जल्द ही व्यक्तिगत बैठक की उम्मीद जताई.

यह भी पढ़े: गुमला के पालकोट में किया गया राहुल गांधी का पुतला दहन

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.