PM Modi पोलैंड का दौरा करेंगे – 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पोलैंड की पहली यात्रा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 21-22 अगस्त को पोलैंड का दौरा करेंगे। पिछले 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पोलैंड की यह पहली यात्रा होगी।

PM Modi पोलैंड में भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे

प्रधानमंत्री का वारसॉ में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। वे राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सोमवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री पोलैंड में भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री यूक्रेन की यात्रा करेंगे। 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी।

PM Modi की यूक्रेन यात्रा के दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भी चर्चा की जाएगी

प्रधानमंत्री मोदी इस सप्ताह प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के निमंत्रण पर पोलैंड की आधिकारिक यात्रा करेंगे। सचिव पश्चिम तन्मय लाल ने प्रधानमंत्री मोदी की पोलैंड और यूक्रेन यात्रा पर विशेष मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, “यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हम अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।” सचिव पश्चिम ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा के दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भी चर्चा की जाएगी।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने औपचारिक रूप से PM Modi की यूक्रेन यात्रा की घोषणा की

उन्होंने कहा कि संघर्ष जारी है और भारत के रुख को दोहराते हुए कहा, “समाधान केवल बातचीत और कूटनीति के माध्यम से ही हो सकता है। समाधान युद्ध के मैदान में नहीं पाया जा सकता”। इस बीच, यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा की घोषणा की।

“23 अगस्त को यूक्रेन के राष्ट्रीय ध्वज दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा करेंगे। हमारे द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। यात्रा के दौरान, विशेष रूप से, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ वार्ता आयोजित की जाएगी। यह भी उम्मीद है कि यूक्रेन और भारत के बीच कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे”, यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा।

यह भी पढ़े: Rahul Gandhi की नागरिकता, सुब्रमण्यम स्वामी ने Delhi HC का रुख किया

कीव में प्रधानमंत्री की मुलाकातें द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं को छूएंगी जिनमें राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक, लोगों के बीच आदान-प्रदान, मानवीय सहायता और अन्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री यात्रा के दौरान छात्रों सहित भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे। यूक्रेन की प्रधानमंत्री की ऐतिहासिक यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और विस्तार देने में मदद करेगी।

यह भी पढ़े: संरक्षण और खोज के अभाव दफन है बेशकीमती खजाना और इतिहास की गाथा

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.