अगले सप्ताह PM Modi की रूस, ऑस्ट्रिया यात्रा में होंगे

New Delhi: विदेश मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, “PM Modi 08-10 जुलाई 2024 को रूसी संघ और ऑस्ट्रिया गणराज्य की आधिकारिक यात्रा करेंगे।”

प्रधानमंत्री 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 8 और 9 जुलाई को मास्को में रहेंगे।

मंत्रालय ने कहा, “नेता दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा करेंगे और आपसी हितों के समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।”

रूस की PM Modi पिछली यात्रा 2019 में हुई थी

उल्लेखनीय रूप से, फरवरी 2022 में रूस द्वारा अपने सैन्य आक्रमण की शुरूआत करने और अपने पड़ोसी यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से यह पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा होगी। रूस की उनकी पिछली यात्रा 2019 में हुई थी, जब उन्होंने सुदूर पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक सम्मेलन में भाग लिया था।

इस बीच, क्रेमलिन ने कहा कि व्यापार और आर्थिक सहयोग को गहरा करना पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच बाद की यात्रा के दौरान बैठक के प्रमुख विषयों में से एक होगा।

यह भी पढ़े: ‘Nitish Kumar 2025 के बाद सत्ता में नहीं रहेंगे क्योंकि…’: Prashant Kishor

क्रेमलिन ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और भारत के बीच पारंपरिक रूप से सौहार्दपूर्ण संबंधों के आगे विकास के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे।”

2021 में, पुतिन ने नई दिल्ली की यात्रा भी की और PM Modi के साथ बातचीत की

पुतिन ने पिछली बार सितंबर 2022 में उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी से मुलाकात की थी। 2021 में, पुतिन ने नई दिल्ली की यात्रा भी की और पीएम मोदी के साथ बातचीत की।

रूस में अपने शिखर सम्मेलन के समापन के बाद, प्रधानमंत्री मोदी 9 और 10 जुलाई को ऑस्ट्रिया की यात्रा करेंगे, जो 1983 में इंदिरा गांधी के बाद 41 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा यूरोपीय राष्ट्र की पहली यात्रा होगी।

वियना में, प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेले से मुलाकात करेंगे और देश के चांसलर कार्ल नेहमर के साथ बातचीत करेंगे। बाद में, प्रधानमंत्री मोदी और नेहमर दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं को भी संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़े: गुमला के पालकोट में किया गया राहुल गांधी का पुतला दहन

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.