PM Modi ने वर्चुअली छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

जमशेदपुर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने छह वंदे भारत ट्रेनों का वर्चुअली उद्घाटन किया और जमशेदपुर में एक विशाल रैली को संबोधित करते हुए राज्य सरकार की आलोचना की।

भारी बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी योजनाओं में बदलाव करने के लिए मजबूर कर दिया। उन्होंने टाटानगर के बजाय रांची से छह वंदे भारत ट्रेनों को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने 14 राज्यों में पीएम आवास योजना के 26 लाख लाभार्थियों के लिए वर्चुअल ‘गृह प्रवेश’ (गृह प्रवेश समारोह) आयोजित किया। इनमें से 644 लाभार्थी पूर्वी सिंहभूम जिले के थे।

मोदी ने 10 लाख पीएम आवास लाभार्थियों के लिए धन की पहली किस्त भी जारी की। इसके अलावा, उन्होंने 660 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने जमशेदपुर के नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा, “योजना के अनुसार टाटानगर नहीं पहुंच पाने के लिए मैं क्षमा चाहता हूं।” सड़क मार्ग से यात्रा करते हुए मोदी जमशेदपुर के ऐतिहासिक गोपाल मैदान पहुंचे और ‘परिवर्तन यात्रा’ की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री को सुनने के लिए कोल्हान के विभिन्न कोनों से हजारों लोग एकत्र हुए। भारी बारिश के बावजूद, पूरे कार्यक्रम के दौरान भीड़ में उत्साह बना रहा। मोदी ने बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की और लगभग आधे घंटे तक लोगों को संबोधित किया।

बदलते राजनीतिक परिदृश्य

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत राज्य के लोगों को कर्मा पूजा की शुभकामनाएं देकर की। उन्होंने झारखंड और भाजपा के बीच गहरे संबंधों पर जोर देते हुए कहा, “अलग झारखंड राज्य का निर्माण भाजपा की ओर से एक उपहार है।” मोदी ने जोर देकर कहा कि केवल भाजपा ही आदिवासी आबादी की चिंताओं को सही मायने में दूर कर सकती है।

PM Modi विपक्ष की आलोचना करते हुए

मंच से मोदी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राजद को “झारखंड के तीन दुश्मन” करार दिया।उन्होंने दावा किया कि इन तीनों दलों के गठबंधन ने राज्य की जनता को संकट में डाल दिया है। मोदी ने आरोप लगाया, “राज्य में भ्रष्टाचार चरम पर है। सरकार गले तक भ्रष्टाचार में डूबी हुई है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में नौकरशाहों के घरों से भारी मात्रा में नकदी बरामद की जा रही है।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने जहां भी हाथ डाला है, वह भ्रष्टाचार में डूबी हुई है। ऐसी सरकार को उखाड़ फेंकने की जरूरत है।”

जनसांख्यिकी संबंधी चिंताएं

PM Modi ने लोगों को संथाल परगना क्षेत्र में जनसांख्यिकी में बदलाव के बारे में आगाह किया। उन्होंने आगाह किया, “संथाल परगना में आदिवासी आबादी घट रही है। आदिवासियों की जमीनें चोरी हो रही हैं।” प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को “भ्रष्टाचार की पाठशाला” बताया। उन्होंने राज्य नेतृत्व में बदलाव की अपील की और बढ़ते बेरोजगारी को एक बड़ा मुद्दा बताया।

मोदी ने भर्ती अभियान के दौरान जान गंवाने वाले 15 युवकों को श्रद्धांजलि दी और वादा किया कि एनडीए की सरकार बनने पर मामले की गहन जांच की जाएगी।

चुनावी वादों की जांच

प्रधानमंत्री ने राज्य सरकार की ‘माईयां सम्मान योजना’ की आलोचना करते हुए इसे चुनावी हथकंडा बताया। मोदी ने आरोप लगाया, “चुनाव से पहले महिलाओं को पैसे बांटना धोखा है। इस योजना की आड़ में भ्रष्टाचार चरम पर है।” नाम न बताने की शर्त पर एक स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता ने कहा, “प्रधानमंत्री के दौरे से पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भर गया है। हमें आगामी चुनावों में मजबूत प्रदर्शन का भरोसा है।”

कार्यक्रम का समापन पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी द्वारा मोदी को स्मृति चिह्न और शॉल भेंट करने के साथ हुआ। प्रधानमंत्री ने कोल्हान के लोगों का आभार जताया और मंच से पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन का अभिवादन किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा समेत कई भाजपा नेता मौजूद थे।

यह भी पढ़े: Port Blair का नाम बदलकर ‘श्री विजयपुरम’ किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.