PM Modi ने स्वतंत्रता दिवस पर पहना विशेष साफा, जाने क्या विशेषता है उनकी पगड़ी की

भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर PM Modi ने एक बार फिर अपने विशेष पहनावे से सभी का ध्यान खींचा. हर साल की तरह इस बार भी उनकी पगड़ी ने खास चर्चा बटोरी.

इस वर्ष पीएम मोदी ने केसरी, हरे और पीले रंग की राजस्थानी पगड़ी पहनी जो उनके सफेद कुर्ता-पायजामा और नीली सदरी के साथ बहुत ही आकर्षक दिखाई दी. लेकिन, इस पगड़ी में सबसे खास बात थी इसका नारंगी रंग जिसे भगवान राम के पसंदीदा रंग के रूप में देखा जाता है.

भगवान राम से जुड़ी है पगड़ी

पीएम मोदी की पगड़ी में इस्तेमाल हुए नारंगी रंग को भगवान राम के प्रति श्रद्धा का प्रतीक माना जा रहा है. इस साल की शुरुआत में 22 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की मूर्ति का अनावरण किया था और प्राण प्रतिष्ठा की थी. यह पगड़ी उसी श्रद्धा और सम्मान का एक प्रतीक है जो उन्होंने भगवान राम के प्रति व्यक्त किया है. इस पगड़ी के माध्यम से पीएम मोदी ने अपनी धार्मिक आस्था और सांस्कृतिक जड़ों से जुड़े होने का संदेश दिया है.

आगामी वर्षों में विकसित भारत का विजन

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने सिर्फ अपने पहनावे से ही नहीं बल्कि अपने भाषण से भी देशवासियों का दिल जीता. उन्होंने 2047 तक भारत को विकसित बनाने के अपने विजन को देश के सामने रखा. इस वर्ष की थीम ‘विकसित भारत 2047’ है जो अगले 25 वर्षों में भारत को विश्व के अग्रणी देशों की श्रेणी में लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इस अवसर पर उन्होंने विशेष रूप से महिला, किसान, युवा और गरीब वर्ग के लोगों को आमंत्रित किया था जो इस समारोह का मुख्य आकर्षण रहे.

यह भी पढ़े: Purnia Tanishq ज्वैलरी शोरूम लूट: CCTV में कैद कपड़ों को जलाया अपराधियों ने

प्रधानमंत्री ने लाल किले पर ध्वजारोहण से पहले राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और फिर लाल किला पहुंचकर देश की आजादी का पर्व मनाया. उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे. पीएम मोदी का यह 11वां लाल किले से ध्वजारोहण था. और हर बार की तरह इस बार भी उन्होंने अपने अनोखे और गहरे सांस्कृतिक संदेश देने वाले पहनावे से स्वतंत्रता दिवस के इस विशेष दिन को और भी यादगार बना दिया.

यह भी पढ़े: Nitish Kumar के बेटे Nishant नहीं आएंगे राजनीति में, आध्यात्मिकता में है रुचि

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.