PM Narendra Modi का रुस में हिंदी गानों पर हुआ भव्य स्वागत, रूसी कलाकारों ने जीता दिल

PM Narendra Modi रूस के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. रूस पहुंचने पर प्रथम उप प्रधानमंत्री डेनिस मांतुरोव ने वनुकोवो-दो हवाई अड्डे पर मोदी की अगवानी की और उन्हें होटल तक छोड़ा.

रूसी कलाकारों ने हिंदी गीतों पर प्रस्तुति देकर Narendra Modi का दिल जीत लिया

इस दौरान रूसी कलाकारों ने हिंदी गीतों पर प्रस्तुति देकर मोदी और भारतीय समुदाय का दिल जीत लिया. विशेष रूप से ‘आयो रे म्हारा ढोलना’ गाने पर उनकी प्रस्तुति ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. गौरतलब है कि रूस में हिंदी फिल्मी गीतों का क्रेज लंबे समय से रहा है. एक समय था जब राजकपूर के गीत यहां के लोगों की जुबान पर होते थे. यह मोदी की रूस यात्रा और यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण के बाद पहली बार है जब प्रधानमंत्री ने इस देश का दौरा किया है.

22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन

मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे. इस वार्ता का उद्देश्य व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और लोगों के बीच आदान-प्रदान के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना है. यूक्रेन संघर्ष भी प्रमुख मुद्दा रहेगा. मोदी की इस यात्रा को व्यापक जियो-पॉलिटिकल संदर्भ और संकेत के रूप में देखा जा रहा है.

मॉस्को पहुंचने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह भविष्य के क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए उत्सुक हैं और भारत और रूस के बीच मजबूत संबंधों से हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा.

यह भी पढ़े: गुमला के पालकोट में किया गया राहुल गांधी का पुतला दहन

इस दौरान मोदी भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत करेंगे और एक प्रदर्शनी में रोसाटॉम मंडप का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री का अज्ञात सैनिक की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करने का भी कार्यक्रम है. पिछला शिखर सम्मेलन 6 दिसंबर 2021 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था जिसमें राष्ट्रपति पुतिन ने भाग लिया था.

मोदी और पुतिन की इस वार्ता को विश्वभर में बारीकी से देखा जा रहा है जहां दोनों नेता विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर अपने-अपने देशों के हितों को साधने का प्रयास करेंगे.

यह भी पढ़े: ‘Nitish Kumar 2025 के बाद सत्ता में नहीं रहेंगे क्योंकि…’: Prashant Kishor

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.