‘पीएम को Mohan Bhagwat की सलाह माननी चाहिए’: विपक्ष

आरएसएस प्रमुख Mohan Bhagwat ने सोमवार को कहा कि “चुनावी बयानबाजी से ऊपर उठकर राष्ट्र के सामने आने वाली समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है”। विपक्षी नेताओं ने उम्मीद जताई कि मोहन भागवत की बातें पीएम मोदी पर “प्रभावित” होंगी।

विपक्ष ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की मणिपुर संघर्ष को प्राथमिकता के आधार पर हल करने की टिप्पणी का स्वागत किया है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संघ प्रमुख की “सलाह पर ध्यान देने” को कहा है।

मणिपुर को शांति का इंतजार करते हुए एक साल हो गया है: Mohan Bhagwat

सोमवार को नागपुर में संघ के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोहन भागवत ने कहा, “मणिपुर को शांति का इंतजार करते हुए एक साल हो गया है। पिछले 10 सालों से राज्य शांतिपूर्ण रहा है, लेकिन अचानक बंदूक संस्कृति फिर से बढ़ गई है। संघर्ष को प्राथमिकता के आधार पर हल करना महत्वपूर्ण है।”

मतदान समाप्त होने के बाद पहली टिप्पणी में मोहन भागवत ने कहा कि “चुनावी बयानबाजी से ऊपर उठकर राष्ट्र के सामने आने वाली समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है”।

मणिपुर के लोगों की बार-बार की गई मांग नहीं मानी जाती

कांग्रेस नेताओं को उम्मीद है कि मोहन भागवत की बातें प्रधानमंत्री मोदी पर “प्रभावित” होंगी। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, “अगर प्रधानमंत्री की अंतरात्मा की एक तिहाई आवाज या मणिपुर के लोगों की बार-बार की गई मांग नहीं मानी जाती, तो शायद श्री भागवत पूर्व आरएसएस पदाधिकारी को मणिपुर जाने के लिए राजी कर सकते हैं। याद कीजिए कि 22 साल पहले श्री वाजपेयी ने श्री मोदी से क्या कहा था: अपना राजधर्म निभाइए।”

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्ष की सलाह सुनना प्रधानमंत्री के “डीएनए में नहीं है” लेकिन उन्हें आरएसएस प्रमुख की बातों पर ध्यान देना चाहिए।

सिब्बल ने कहा, “हमने मणिपुर के बारे में चिंता जताई, भागवत जी ने भी अब यही कहा है। आप हमारी बात नहीं सुनते क्योंकि आपको हमारी बात सुनने की आदत नहीं है, लेकिन उनकी बात सुनिए। हमारी बात सुनना आपके डीएनए में नहीं है। मणिपुर को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। मैंने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को हटाने के लिए कहा था, लेकिन आप पूर्व कुश्ती निकाय प्रमुख को नहीं हटा सके।

आप मुख्यमंत्री के बारे में क्या करेंगे?” भागवत की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी गुट की नेता सुप्रिया सुले ने मणिपुर में हिंसा पर चिंता व्यक्त की।

मणिपुर देश का अभिन्न अंग है

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सुले के हवाले से कहा, “हम मणिपुर मुद्दे पर सरकार से महीनों से सवाल कर रहे हैं। संसद में मणिपुर की स्थिति पर काफी चर्चा हुई। मणिपुर देश का अभिन्न अंग है। वहां के लोग, महिलाएं, बच्चे भारतीय हैं।”

इस बीच, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा, “मुझे उम्मीद नहीं है कि प्रधानमंत्री मोदी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की बातों पर कोई ध्यान देंगे। प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर से बचेंगे, कानून प्रवर्तन एजेंसियों का दुरुपयोग करेंगे और भारतीय संविधान को तोड़ने की कोशिश करेंगे। शुक्र है कि लोगों ने अपनी ओर से बोलने और भारतीय संसद और संविधान की रक्षा करने के लिए इंडिया अलायंस को चुना है।

हिंसा में अब तक 180 से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है

पिछले साल मई में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच झड़पों के बाद पिछले कुछ महीनों में मणिपुर में हिंसा की रुक-रुक कर घटनाएं सामने आई हैं। हिंसा में अब तक 180 से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है। पिछले साल मई में झड़पें तब शुरू हुईं जब राज्य के पहाड़ी जिलों में मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ का आयोजन किया गया था।

हिंसा से पहले कुकी ग्रामीणों को आरक्षित वन भूमि से बेदखल किए जाने को लेकर तनाव था, जिसके कारण कई छोटे-मोटे आंदोलन हुए थे।

यह भी पढ़े: चोरों की कोशिश हुई नाकाम, लोहे के पोल और तार की कर रहे थे चोरी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.