Prashant Kishor ने बिहार के किसानों के गरीब होने का बताया कारण

Patna: Prashant Kishor: बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब एक सप्ताह से भी कम समय बचा है. इसी के साथ ही, नेताओं ने अपनी बयानबाजी भी तेज कर दी है.

कुछ ऐसे नेता भी हैं जो कि चुनाव नहीं लड़ रहे हैं लेकिन अपनी जमीन तैयार करने में अभी से लग गए हैं. प्रशांत किशोर भी इन्हीं नेताओं में से एक हैं.प्रशांत किशोर लगातार गांव, गली और कस्बे में घूम रहे हैं और अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं. इसी क्रम में प्रशांत किशोर ने इस बार किसानों का मुद्दा उठाया है. प्रशांत किशोर ने बताया कि बिहार के किसानों के गरीब होने की वजह क्या है और उनकी बदहाली क्यों हो रही है.

बिहार के किसान गरीब क्यों हैं? Prashant Kishor ने समझाया

प्रशांत किशोर ने बताया कि पंजाब-हरियाणा के किसान खेती करके राजा हो गए हैं और बिहार के लोग वहां जाकर मजदूरी कर रहे हैं. बिहार के किसान खेती करके अधिकांश अपने मर रहे हैं. वास्तव में, बिहार में 100 में से 60 लोगों के पास एक भीषा जमीन नहीं है, तो वे किसानी कैसे करेंगे? यहां जमीन के लिए राजनीति होती है, और जो किसान जमीन रखते हैं, उनकी जमीन गलत तरीके से हड़प ली जाती है.


बिहार में 100 में 40 किसान पेट पालने के लिए खेती करते हैं- Prashant Kishor

प्रशांत किशोर ने कहा कि नेताओं ने समाजवाद और समाजिक न्याय की बातें की हैं, लेकिन गरीबों को जमीन नहीं दी. 100 में 40 लोगों के पास 2 बीघा से कम जमीन है. जिनके पास 2 बीघा से कम जमीन है, वे खेती करके थोड़ी कमाई करते हैं, लेकिन वे सिर्फ परिवार को पेट भरने के लिए खेती करते हैं. प्रशांत किशोर ने कहा कि यह आयकरण नहीं है, यह खाने वाली खेती है.

प्रशांत किशोर ने बताया कि खाने वाली खेती में आपके घर के दूध, तेल, पानी और एक जोड़ साड़ी का जुगाड़ हो जाएगा, लेकिन बेटी की शादी के लिए पैसे जुटाना मुश्किल होता है. बेटी की शादी के लिए पैसे जुटाने के लिए आपको एक-दो कट्ठा जमीन बेचनी होगी.

यह भी पढ़े: झारखंड में भाजपा को मिला झटका, Girinath Singh ने छोड़ी पार्टी

powered by Advanced iFrame. Get the Pro version on CodeCanyon.